scriptबैंको की कमाई का जरिया बनेगा Bond, निवेश को RBI की हरी झंडी | NOW BANK CAN INVEST IN bond with new set of rules | Patrika News
फाइनेंस

बैंको की कमाई का जरिया बनेगा Bond, निवेश को RBI की हरी झंडी

आरबीआई ( RBI ) के मुताबिक बैंक चाहे तो वह भी बॉन्ड में निवेश निवेश कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें म्युचुअल फंड और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ( Exchange Traded Fund ) के जरिए निवेश करना होगा वह भी बिना किसी एक्स्ट्रा शुल्क के।

Aug 07, 2020 / 03:43 pm

Pragati Bajpai

bank bond investment

bank bond investment

नई दिल्ली: गुरुवार को खत्म हुई मौद्रिक कमेटी बैठक ( MPC ) के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( reserve bank of india ) ने कई जबरदस्त फैसले लिए हैं इन्हीं फैसलों में से एक बैंकों की कमाई से जुड़ा हुआ है । आरबीआई ने बैंकों ( Banks ) को भी अब Bonds में निवेश ( Invest In Bonds ) करने की इजाजत दे दी है आरबीआई ( RBI ) के मुताबिक बैंक चाहे तो वह भी बॉन्ड में निवेश निवेश कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें म्युचुअल फंड और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ( Exchange Traded Fund ) के जरिए निवेश करना होगा वह भी बिना किसी एक्स्ट्रा शुल्क के।

RBI का सख्त रवैया, अब लोन लेने वाले नहीं खुलवा पाएंगे Current Account

बाजार विश्लेषकों ( Market Experts ) की मानें तो इस फैसले से म्यूचल फंड ( Mutual Fund ) और ईटीएफ मार्केट ( etf Market ) को काफी फायदा होगा। कहा तो यह भी जा रहा है कि इस फैसले के बाद म्यूच्यूअल फंड और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स में मनी फ्लो बढ़ जाएगा ।

आपको बता दें कि बेसेल 3 ( basel 3 ) के निर्देशों के मुताबिक कोई भी बैंक सीधे तौर पर 1 सिक्योरिटीज लेता है तो उसे म्युचुअल फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड से उसी बॉन्ड में किए गए इन्वेस्टमेंट के बदले कल्लू जी का आवंटन करना होता है रिजर्व बैंक के मुताबिक मौजूदा व्यवस्था सामान्य बनाते हुए यह फैसला किया गया है और माना जा रहा है कि जहां एक ओर से वित्तीय बाजार में मनी फ्लो बढ़ेगा वहीं बैंकों की पूंजी बचत बढ़ेगी और कॉर्पोरेट बॉन्ड बाजार को भी फायदा मिलेगा ।

Chinese Mobile पर बैन के बिना कितना प्रभावी होगा Apps को प्रतिबंधित करना ?

इसके साथ ही आपको बता दें कि बैंकों के सीधे म्यूचुअल फंड या ईटीएफ में निवेश करने पर 9% का साधारण रिस्क फीस लगाने का फैसला भी किया गया है ।
क्या होते हैं ईटीएफ -ईटीएफ या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड स्टाफ के एक सेट में निवेश करता है । वैसे तो एटीएस म्यूच्यूअल फंड जैसे ही होते हैं लेकिन यह एक खास इंडेक्स को ट्रैक करते हैं साथ ही इन ईटीएफ को केवल स्टॉक एक्सचेंज से ही खरीदा या बेचा जा सकता है जिस तरह से आप शेयर्स को खरीदते हैं ।

Home / Business / Finance / बैंको की कमाई का जरिया बनेगा Bond, निवेश को RBI की हरी झंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो