script

RBI का सख्त रवैया, अब लोन लेने वाले नहीं खुलवा पाएंगे Current Account

Published: Aug 07, 2020 01:43:35 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

नए नियम के मुताबिक अगर कस्टमर ने पहले से Overdraft Facilty या लोन ले रखा होगा तो ऐसे कस्टमर्स अब Current account नहीं खुलवा पाएंगे।

RBI GOVERNOR

RBI GOVERNOR

नई दिल्ली: Reserve Bank Of India ने चालू खाता ( Current account ) खोलने के नियमों में बदलाव कर दिया है। नए नियम के मुताबिक अगर कस्टमर ने पहले से Overdraft Facilty या लोन ले रखा होगा तो ऐसे कस्टमर्स अब Current account नहीं खुलवा पाएंगे।

रिजर्व बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी करके इस बात की सूचना देते हुए कहा कि Current account खोलने की तुलना में सभी लेन-देन नकद कर्ज (CC) या ओवरड्राफ्ट (OD) खाते के जरिये किया जाना चाहिए, फिलहाल बैंक ने अपने इस कदम के पीछे की वजह को सार्वजनिक नहीं किया है।

खबरों की माने तो बैंक घोटालों में इन खातों के दुरूपयोग की बातें सामने आने की वजह से ये फैसला लिया गया है। बैंक अधिकारी मानते हैं कि RBI के इस फैसले से व्यवस्था के साथ जो धोखा किया जाता था या गड़बड़ी होती थी उस पर रोक लगेगी। इससे कस्टमर्स को फायदा होगा क्योंकि उनके हितों और पैसे की रक्षा होगी ।

Chinese Mobile पर बैन के बिना कितना प्रभावी होगा Apps को प्रतिबंधित करना ?

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ( Reserve Bank Governor Shaktikant Das ) के मुताबिक कर्ज अनुशासन के लिए उपयुक्त कदम उठाना जरूरी है. कर्जदारों द्वारा कई खातों के इस्‍तेमाल को लेकर चिंता जताई जा रही है। इसको देखते हुए कई बैंकों से कर्ज लेने वाले ग्राहकों द्वारा ऐसे खाते खोलने को लेकर ऐहतियाती कदम उठाए जाना जरूरी है।

चेक क्लीयरेंस के नियमों में RBI ने किया बदलाव, बदल जाएगा लेन-देन का तरीका

आपको बता दें कि 4000 करोड़ रुपये से ज्यादा वाले पीएमसी सहकारी बैंक (PMC coperative Bank) घोटाला मामले में कई खाते खोले जाने के बारे में पता चला था। माना जा रहा है कि इसी वजह से आरबीआई ने ये पैसला लिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो