PMMY : महिलाओं के लिए फायदेमंद है ये स्कीम, बिना गारंटी लोन के साथ प्रोसेसिंग फीस से भी मिलेगा छुटकारा

  • Pradhan Mantri MUDRA Yojana : तीन श्रेणियों में बांटी गई है लोन की प्रक्रिया, वर्ग के अनुसार निर्धारित है रकम
  • 50 हजार से 10 लाख रूपए तक का मिलता है लोन, महिलाओं को योजना में दी गई है प्राथमिकता

By: Soma Roy

Published: 17 Dec 2020, 09:15 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों को आत्मनिर्भर बनाने एवं उन्हें खुद का बिजनेस शुरू करनेके लिए सरकार खास योजना लेकर आई है। इसका नाम मुद्रा योजना (Pradhan Mantri MUDRA Yojana ) है। इसमें बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की ओर से बिना गारंटी 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। इसमें महिलाओं के लिए विशेष प्रावधान है। इससे वो धर बैठे बेहतर कमाई कर सकती हैं। इससे वे आत्मनिर्भर बनेंगी। योजना के तहत लोन 3 श्रेणियों में दिया जाएगा। इसमें शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक का लोन मुहैया कराया जाता है। जबकि किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये और तरूण लोन के लिए 5 लाख से 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो कौन-सी जरूरी बातों का आपको रखना होगा ध्यान आइए जानते हैं।

मुद्रा योजना के फायदे
इस योजना के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं देना होगा। इससे आवेदक को सहूलियत होगी। इसके अलावा बिजनेस को स्थापित करने में आवेदक को पर्याप्त वक्त मिल सके इसके लिए लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक के लिए बढ़ाने की सुविधा भी मिलती है। लोन लेने पर बैंक की ओर से लाभार्थी को एक मुद्रा कार्ड मुहैया कराया जाता है। जिसके जरिए आप जरूरत के अनुसार खर्च कर सकते हैं।

योजना से जुड़ी खास बातें
1.प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं। ये अलग-अलग बैंकों पर निर्भर करता है। इसके अलावा कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दर तय की जाती है। आम तौर पर ब्याज दर 12 प्रतिशत है।
2.मुद्रा योजना के तहत महिलाओं को लोन लेने में आसानी होगी क्योंकि उन्हें स्कीम में प्राथमिकता दी गई है। इसके अलावा ये लोन व्यापार के विस्तार के लिए भी लिया जा सकता है।
3.लोन लेने के लिए आवेदन करने पर आवेदक को बिज़नेस प्लान, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, भविष्य की आय के अनुमान संबंधी दस्तावेज दिखाने होंगे। जिससे सरकार को आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी मिलेगी।

आवेदन की प्रक्रिया
योजना का लाभ लेने के लिए स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in से लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। यहां तीन कैटेगरी के फॉर्म होंगे। आपको जिस श्रेणी के तहत लोन लेना है वो फॉर्म डाउनलोड करें। इसके साथ बिज़नेस प्लान या प्रोजेक्ट रिपोर्ट, पहचान संबंधी दस्तावेज़ जैसे पैन कार्ड ए आधार कार्ड ए मतदाता पहचान पत्र आदि की फोटोकॉपी लगानी होगी। अगर आप बिजनेस पार्टनरशिप में करने वाले हैं तो पार्टनरशिप संबंधी दस्तावेज, टैक्स रजिस्ट्रेशन, बिज़नेस लाइसेंस आदि से जुड़े दस्तावेज लगाएं। फॉर्म भरने के बाद आप इसे किसी भी बैंक में जमा कर सकते हैं।

Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned