scriptPost Office gram suraksha yojna saving Rs 50 per day will get 35 lakh | रोजाना 50 रु की बचत से मिल सकते हैं 35 लाख रु! जानिए क्या है सरकारी स्कीम | Patrika News

रोजाना 50 रु की बचत से मिल सकते हैं 35 लाख रु! जानिए क्या है सरकारी स्कीम

अगर आप जोखिम रहित निवेश करना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें निवेश करने से आपको बेहतरीन रिटर्न मिलेगा उआर लोन लेने की भी सुविधा मिलेगी।

Updated: February 20, 2022 05:27:50 pm

स्टॉक मार्केट में या म्यूचूअल फंड में निवेश करने पर जोखिम को देखते हुए अक्सर लोग निवेश करने से बचते हैं। ऐसे में अगर आप ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां जोखिम कम हो या न क बराबर हो तो आपको पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश कर सकते हैं। यदि आप एक अच्छी जगह निवेश करते हैं तो रिटर्न भी भी अच्छा मिलता है। पोस्ट ऑफिस की स्‍कीम में जोखिम भी कम होता है और पैसे डूबने की संभावना कम होने के साथ ही रिटर्न भी अच्छा मिलता है।
Post Office gram suraksha yojna saving Rs 50 per day will get 35 lakh
Post Office gram suraksha yojna saving Rs 50 per day will get 35 lakh
पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना भी एक ऐसी ही बेहतरीन योजना है जिसमें आप छोटी बचत कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में प्रतिदिन 50 रुपये जमाकर आप 35 लाख रुपये पा सकते हैं। इसके साथ ही आपको लोन की भी बेहतरीन सुविधा मिलेगी। पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली ग्राम सुरक्षा योजना में जोखिम भी कम है और आप अच्छा रिटर्न भी पा सकते हैं। जमा की गई राशि निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है। यदि निवेशक व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके द्वारा नामित व्यक्ति को ये राशि मिल जाती है।
मैच्योरिटी पर मिलते हैं ये फायदे

इस योजना में 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख तक का निवेश किया जा सकता है। इस योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश आकर सकता है। यदि आप 19 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम देना होगा। 58 साल तक के लिए इस योजना के तहत आपको 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये प्रतिमाह प्रीमियम देना होगा। आप इस योजना में महीने में 1500 रुपये जमा करवाकर निवेशक 35 लाख रुपये तक कमा सकता है।

प्रीमियम के लिए भी कई विकल्प

इस योजना में प्रीमियम भरने के लिए भी कई विकल्प दिए जाते हैं। किश्तों में, मंथली, तिमाही, छमाही में या फिर सालाना के आधार पर पैसे जमा कर सकते हैं।
लोन की सुविधा

ग्राम सुरक्षा योजना को खरीदने पर आपको लोन का लाभ भी ले सकते हैं। इस योजना को खरीदने के 4 साल बाद ही आप लोन लिया जा सकता है। यदि आपसे योजना की अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप लंबित प्रीमियम राशि को चुका कर दोबारा उसे शुरू करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Post Office की इन स्कीम्स में पैसे होंगे डबल, जानिए किसमें कितना होगा मुनाफा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.