scriptरोजाना 50 रु की बचत से मिल सकते हैं 35 लाख रु! जानिए क्या है सरकारी स्कीम | Post Office gram suraksha yojna saving Rs 50 per day will get 35 lakh | Patrika News
फाइनेंस

रोजाना 50 रु की बचत से मिल सकते हैं 35 लाख रु! जानिए क्या है सरकारी स्कीम

अगर आप जोखिम रहित निवेश करना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें निवेश करने से आपको बेहतरीन रिटर्न मिलेगा उआर लोन लेने की भी सुविधा मिलेगी।

Feb 20, 2022 / 05:27 pm

Mahima Pandey

Post Office gram suraksha yojna saving Rs 50 per day will get 35 lakh

Post Office gram suraksha yojna saving Rs 50 per day will get 35 lakh

स्टॉक मार्केट में या म्यूचूअल फंड में निवेश करने पर जोखिम को देखते हुए अक्सर लोग निवेश करने से बचते हैं। ऐसे में अगर आप ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां जोखिम कम हो या न क बराबर हो तो आपको पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश कर सकते हैं। यदि आप एक अच्छी जगह निवेश करते हैं तो रिटर्न भी भी अच्छा मिलता है। पोस्ट ऑफिस की स्‍कीम में जोखिम भी कम होता है और पैसे डूबने की संभावना कम होने के साथ ही रिटर्न भी अच्छा मिलता है।
पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना भी एक ऐसी ही बेहतरीन योजना है जिसमें आप छोटी बचत कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में प्रतिदिन 50 रुपये जमाकर आप 35 लाख रुपये पा सकते हैं। इसके साथ ही आपको लोन की भी बेहतरीन सुविधा मिलेगी। पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली ग्राम सुरक्षा योजना में जोखिम भी कम है और आप अच्छा रिटर्न भी पा सकते हैं। जमा की गई राशि निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है। यदि निवेशक व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके द्वारा नामित व्यक्ति को ये राशि मिल जाती है।
मैच्योरिटी पर मिलते हैं ये फायदे

इस योजना में 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख तक का निवेश किया जा सकता है। इस योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश आकर सकता है। यदि आप 19 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम देना होगा। 58 साल तक के लिए इस योजना के तहत आपको 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये प्रतिमाह प्रीमियम देना होगा। आप इस योजना में महीने में 1500 रुपये जमा करवाकर निवेशक 35 लाख रुपये तक कमा सकता है।

प्रीमियम के लिए भी कई विकल्प

इस योजना में प्रीमियम भरने के लिए भी कई विकल्प दिए जाते हैं। किश्तों में, मंथली, तिमाही, छमाही में या फिर सालाना के आधार पर पैसे जमा कर सकते हैं।
लोन की सुविधा

ग्राम सुरक्षा योजना को खरीदने पर आपको लोन का लाभ भी ले सकते हैं। इस योजना को खरीदने के 4 साल बाद ही आप लोन लिया जा सकता है। यदि आपसे योजना की अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप लंबित प्रीमियम राशि को चुका कर दोबारा उसे शुरू करवा सकते हैं।

यह भी पढ़े – Post Office की इन स्कीम्स में पैसे होंगे डबल, जानिए किसमें कितना होगा मुनाफा

Home / Business / Finance / रोजाना 50 रु की बचत से मिल सकते हैं 35 लाख रु! जानिए क्या है सरकारी स्कीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो