RBI ने किसानों को दी राहत, Crop Loan पर ब्याज में छूट को 31 अगस्त तक बढ़ाया

  • आरबीआई ने 23 मई को सभी कर्ज तरह के कर्ज पर मोराटोरियम बढ़ाने की घोषणा की थी
  • किसानों को दो फीसदी ब्याज छूट और तीन फीसदी त्वरित भुगतान प्रोत्साहन रहेगा जारी

By: Saurabh Sharma

Updated: 05 Jun 2020, 02:58 PM IST

नई दिल्ली। सरकार की घोषणा के बाद आरबीआई ( RBI ) ने किसानों को कर्ज पर राहत देने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आरबीआई ने कोरोनो वायरस महामारी ( Coronavirus ) की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन को देखते हुए किसानों को फसल कर्ज ( Farmers Crop Loan ) पर ब्याज में दो फीसदी की छूट और तुरंत भुगतान पर तीन फीसदी के प्रोत्साहन को 31 अगस्त 2020 तक बढा दिया है। इससे अप्रैल में ब्याज में छूट और त्वरित पुनर्भुगतान प्रोत्साहन को मई अंत तक के लिए बढ़ा दिया गया था। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) कर ओर से 23 मई 2020 को सभी कर्ज देने वाली संस्थाओं को कर्ज की किस्तों के भुगतान से छूट ( Loan Moratorium ) को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया था

Gold/Silver Price Today : New Delhi से New York और Europe से London तक जानें कितना सस्ता हुआ Gold And Silver

आरबीआई का नोटिफिकेशन
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नोटिफिकेशन अनुसार बैंकों को कहा कि वे किसानों को कम समस के फसल कर्ज पर इन दोनों योजनाओं का लाभ दें। आरबीआई के अनुसार मोरेटोरियम पीरियड में किसानों को अधिक ब्याज का भुगतान ना करना पड़े, सरकार ने 31 अगस्त 2020 तक किसानों को दो फीसदी ब्याज छूट और तीन फीसदी तुरंत भुगतान प्रोत्साहन जारी रखने का फैसला लिया है।

Jio Platforms को छठे हफ्ते में मिला छठा Investor, UAE की Mubadala करेगी 9,093 करोड़ का Investment

इन लोगों को मिलेगा लाभ
- आरबीआई के अनुसार इसका लाभ कृषि और पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन के लिए 3 लाख रुपए प्रति किसान के लिए सभी अल्पकालिक कर्जों पर लागू होगा।
- 7 फीसद प्रति वर्ष की ब्याज दर पर किसानों को 3 लाख रुपए तक के अल्पकालिक फसली कर्ज देने के लिए, सरकार बैंकों को प्रतिवर्ष 2 फीसद का ब्याज सबवेंशन देती है।
- 3 फीसद ब्याज सबवेंशन उन किसानों को दिया जाता है जो अपने कर्ज का भुगतान जल्द करते हैं। ऐसे किसानों के लिए, प्रभावी ब्याज दर 4 फीसद है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned