scriptEMI की राहत के बाद SBI ने कस्टमर्स को दिया FD पर झटका, आज से लागू होंगी नई दरें | SBI reduced interest rate on fixed deposit know the new rates | Patrika News
फाइनेंस

EMI की राहत के बाद SBI ने कस्टमर्स को दिया FD पर झटका, आज से लागू होंगी नई दरें

sbi ने FD पर घटाया इंटरेस्ट रेट
RBI के रेपो रेट घटाने के बाद लिया ये फैसला
आज से लागू होंगी नई दरें

 

नई दिल्लीMar 28, 2020 / 06:02 pm

Pragati Bajpai

SBI क्लर्क प्रतीक्षा सूची 2019 जारी, यहां देखें पूरी जानकारी

SBI Clerk waiting list 2019 released

नई दिल्ली: कल सुबह RBI की प्रेस कांफ्रेंस के बाद सभी एक ही बात कर रहे थे कि लोन पर पड़ने वाली किस्तें कितनी कम हुईं। या उन्हें किन-किन चीजों के बिल पे करने के लिए फिलहाल टेंशन नहीं लेनी है। जाहिए है RBI के फैसले के बाद बैंक्स अपनी ब्याज दरें कम करेंगे । सो SBI ने भी कर दी, अब ईएमआई तो जरूर कम हो गया है लेकिन देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लोन की किस्त कम करने के साथ ही आपके फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में कटौती की है। यानि अब FD कराना पहले जितना फायदेमंद नहीं होगा।

Coronavirus Lockdown: Sun Pharma ने किया बड़ा ऐलान, 25 करोड़ रुपए की दवाएं और सैनिटाइजर करेगी दान

आज से लागू होंगी नई दरें-

बैंक ने रिटेल सेगमेंट में एफडी के इंट्रेस्ट रेट में 0.20%-0.50% तथा बल्क सेगमेंट में 0.50%-1% तक की कटौती की है। एफडी पर ब्याज की नई दरें 28 मार्च, 2020 से लागू हो गई हैं।

समय पर जमा करें अपने इंश्योरेंस का प्रीमियम नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

अब एसबीआई (SBI) की 7 दिनों से लेकर 45 दिनों की एफडी पर ब्याज दर घटकर 3.5% हो गई है। 46 दिनों से लेकर 179 दिनों के टर्म डिपॉजिट पर 4.5% का इंट्रेस्ट मिलेगा। 180 दिनों के एफडी के लिए 5% की ब्याज दर मिलेगी। एक साल से 10 साल के डिपॉजिट के लिए 5.7% का इंट्रेस्ट मिलेगा। जबकि सीनियर सिटीजंस को एफडी पर 0.50% का अतिरिक्त ब्याज देता है।

सालों बाद रेपो रेट में हुई इतनी कटौती-

आपको बता दें कि RBI ने कल 15 सालों के बाद रेपो रेट में इतनी जबरदस्त कटौती की है। दरअसल अर्थव्वस्था में लिक्विडिटी को बढ़ाने के लिए आरबीआई ने रेपो रेट में इतनी ज्यादा कटौती की है ताकि एक मिडिल क्लास फैमिली अपने खर्चों को बदस्तूर जारी रख सके। कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था को गहरा झटका लगा है और आरबीआई ने उसी झटके से उबारने और लोगों के हाथों में कर्च के लिए पैसा पहुंचाने के उद्देश्य के साथ ऐसा किया है।

Home / Business / Finance / EMI की राहत के बाद SBI ने कस्टमर्स को दिया FD पर झटका, आज से लागू होंगी नई दरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो