scriptसुकन्या योजना में हुए ये 3 बदलाव,अब योजना का लाभ लेना हुआ और आसान | These 3 changes in the Sukanya Yojana, now scheme becone easy | Patrika News
फाइनेंस

सुकन्या योजना में हुए ये 3 बदलाव,अब योजना का लाभ लेना हुआ और आसान

भारत सरकार ने बच्चियों की शिक्षा के लिए बचत करने वाली एक योजना सुकन्या समृद्धि योजना जनवरी 2015 में शुरू की थी।

Sep 15, 2018 / 01:23 pm

manish ranjan

सुकन्या योजना

सुकन्या योजना में हुए ये 3 बदलाव,अब योजना का लाभ लेना हुआ और आसान

नई दिल्ली। भारत सरकार ने बच्चियों की शिक्षा के लिए बचत करने वाली एक योजना सुकन्या समृद्धि योजना जनवरी 2015 में शुरू की थी। यह योजना काफी चर्चित रही है। सरकार ने हाल में इस योजना से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। यह बदलाव अकाउंट खोलने के लिए न्यूनतम राशि से और सालाना न्यूनतम जमा राशि को लेकर किए गए हैं।
सिर्फ 250 रुपए में खोले खाते
देश में बेटियों के भविष्य को सवारने को लेकर इसकी शुरुआत की गई थी। लेकिन अब सरकार ने इसके नियमों में बदलाव कर इसे और आसान बना दिया हैं। अब इस खाते को खोलने के लिए सालाना 1000 रुपए नहीं बल्कि सिर्फ 250 रुपए ही देने पड़ेगें।
सरकार ने घटाई सालाना जमा राशि की सीमा
सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना आधार न्यूनतम राशि रखने की सीमा में भी बदलाव किए है। पहले सालाना 1000 रुपए न्यूनतम राशि जमा करना अनिवार्य था। लेकिन अब इसे घटाकर 250 कर दिया गया है। सरकार के इस कदम के बाद अब ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकेंगे।
किसी भी बैंक में खुलवाये खाता
सरकार ने इस योजना के तहत जमा राशि पर हर तिमाही नए सिरे से ब्याज देगी। अगर आप भी सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाना चाहते है तो आप इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं। आपको बता दें की सुकन्या समृद्धि योजना में नवंबर 2017 तक 1.26 करोड़ से भी अधिक खाते थे, जिसमें करीब 19,183 करोड़ रुपये जमा हैं।

Home / Business / Finance / सुकन्या योजना में हुए ये 3 बदलाव,अब योजना का लाभ लेना हुआ और आसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो