महीने के 4500 रुपये से ऐसे बन सकते हैं करोड़पति, यहां जानिए पूरी Details

-Mutual Funds Investment: हर शख्स की ख्वाहिश होती है वह करोड़पति बन जाए, लेकिन कैसे? इसका सीधा जवाब है सब्र रखकर।
-बिना बिजनेस के भी करोड़पति ( Way to Become Millionaire ) बना जा सकता है। इसके लिए म्यूचुअल फंड वो गोल्डन चाबी है, जो आपको करोड़पति बनने में मदद करेगी।
- SIP ( Systematic Investment Plan ) आप हर महीने कुछ रुपये निवेश कर 5.5 करोड़ से ज्यादा रुपये बना सकते हैं।

By: Naveen

Updated: 01 Jul 2020, 05:14 PM IST

नई दिल्ली।
Mutual Funds Investment: हर शख्स की ख्वाहिश होती है वह करोड़पति बन जाए, लेकिन कैसे? इसका सीधा जवाब है सब्र रखकर। बिना बिजनेस के भी करोड़पति ( Way to Become Millionaire ) बना जा सकता है। इसके लिए म्यूचुअल फंड वो गोल्डन चाबी है, जो आपको करोड़पति बनने में मदद करेगी। आप हर महीने कुछ रुपये निवेश कर 5.5 करोड़ से ज्यादा रुपये बना सकते हैं। आपको बता दें कि निवेश के लिए म्यूचुअल फंड सबसे बेहतर और अच्छा तरीका है, इसमें आप SIP ( Systematic Investment Plan ) के जरिये निवेश करेंगे तो फायदेमंद साबित होगा।

SIP Systematic Investment Plan: एसआईपी उन म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए बेस्ट ऑप्शन है, जो एक साथ बड़ी रकम निवेश नहीं कर सकते। यदि आप 25 से 30 की उम्र में एसआईपी के जरिये निवेश करते हैं, तो 55 की उम्र के बाद आप अच्छी खासी रकम जमा कर सकते हैं। हालांकि, कोरोना संकट की वजह से म्यूचुअल फंड योजनाओं का रिटर्न घटा है, ऐसे में योजनाओं से जुड़ी सभी जानकारी पहले हासिल कर लेनी चाहिए।

मिलता है अच्छा रिटर्न
एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर कोई 25-30 साल की उम्र में एसआईपी के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश करता है, तो उसे 15-17 फीसदी वार्षिक रिटर्न मिल सकता है। लेकिन, यह एसआईपी की मैच्योरिटी से पहले पिछले 2-3 वर्षों में शेयर बाजार के प्रदर्शन पर भी निर्भर करता है। खास बात है कि इसमें कम राशि से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार जानकार लोगों को 3000 से 4500 रुपये की मासिक एसआईपी करने की सलाह देते है।

Post Office Small Savings Schemes: पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं से कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानिए कैसे?

ऐसे बन सकते हैं करोड़पति
करोड़पति बनने के लिए आपको 30 साल तक निवेश करना होगा। इसके लिए आपको हर महीने 4500 रुपये की एसआईपी करनी होगी। उदाहरण के तौर पर अगर आपको निवेश पर वार्षिक 15 फीसदी की रिटर्न मिलता है, तो 30 सालों में आपकी निवेश की राशि 16,20,000 रुपये होगी। आपको इस राशि पर 2,38,53,893 रिटर्न मिलेगा। इस तरह 30 सालों पर हर महीने 4500 रुपये की एसआईपी करने के बाद आपको मैच्योरिटी राशि मिलेगी 2.54 करोड़ रुपये होगी।

ये तरीका भी बना सकता है करोड़पति
इसके अलावा एक अन्य तरीका भी है, जो आपको करोड़पति बनाने में मदद करेगा। इसके लिए आपको 30 वर्षों तक हर साल अपनी 4500 रुपये की एसआईपी पर 10 फीसदी निवेश की रकम को बढ़ाना होगा। जिससे कुल 30 सालों की निवेश राशि 88,82,677 रुपये होगी, जबकि मैच्योरिटी राशि होगी 5,71,44,674 करोड़ रुपये। ये फ्लैट 4500 रुपये की एसआईपी करते रहने से मिलने वाले 2.54 करोड़ रुपये के मुकाबले 124 फीसदी अधिक है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned