Vodafone Idea और Airtel को सालाना कितने रुपए की चुकानी पड़ सकती है ईएमआई, जानिए यहां

  • 8 फीसदी ब्याज के साथ वोडाफोन आइडिया को सालाना 7500 करोड़ रुपए की चुकानी पड़ सकती है ईएमआई
  • एयरटेल को ब्याज सहित ईएमआई चुकानी होगी 3900 करोड़ रुपए और बिना ब्याज की हो सकती है 2600 करोड़

By: Saurabh Sharma

Updated: 02 Sep 2020, 02:22 PM IST

नई दिल्ली। लोन या फिर कर्ज चुकाने के लिए आम जनता बैंक से रिक्वेस्ट कर प्रति माह के हिसाब 3000 से 7000 रुपए तक की ईएमआई बंधवाती है। ताकि वो आराम से रुपया चुका सके। कोरोना जैसे मुश्किल दौर में तो यह ईएमआई भी चुकाना नामुमकिन सा हो गया है। वहीं दूसरी ओर बड़े ग्रुपों और कंपनियों के कर्ज की ईएमआई के बारे में जानेंगे तो आपके होश ही उड़ जाएंगे। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों को अपना बकाया चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वोडाफोन आइडिया ( Vodafone Idea AGR Dues ) को ब्याज सहित 7500 करोड़ रुपए जमा कराने है। यानी एक महीने में 625 करोड़ रुपए की किस्त देनी पड़ सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि वोडाफोन आइडिया और एयरटेल की प्रति माह की ईएमआई कितनी हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना वायरस इस देश में 30 साल में पहली बार लेकर आया मंदी, जानिए कितनी गिरी जीडीपी

वोडाफोन आइडिया की इतनी हो सकती है ईएमआई
पहले बात वोडाफोन आइडिया की बात करें तो 8 फीसदी के सालाना ब्याज के साथ कंपनी की सालाना ईएमआई 7500 करोड़ रुपए बैठ रही है। वहीं ब्याज को पूरी तरह से हटा दिया जाए तो कंपनी की ईएमआई करीब 5000 हजार करोड़ रुपए हो सकती है। मौजूदा समय में वोडाफोन आइडिया पर एजीआर का बकाया 50 हजार करोड़ रुपए के आसपास है। इससे पहले कंपनी करीब 7800 करोड़ रुपए का एजीआर दे चुके हैं। आपको बता दें कि कंपनी पर कुल कर्ज एक लाख करोड़ रुपए का है।

यह भी पढ़ेंः- Electric Vehicle के इन फायदों के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान, साल में करेंगे लाखों की बचत

एयरटेल को इतनी चुकानी होगी ईएमआई
वहीं दूसरी ओर एयरटेल की बात करें तो 8 फीसदी की सालाना ब्याज दर के हिसाब से भारती एयरटेल को सालाना 3900 करोड़ रुपए की ईएमआई चुकानी होगी। अगर ब्याज के बिना बात करें तो कंपनी को 10 सालों तक 2600 रुपए की सालाना किस्त देनी होगी। मौजूदा समय में कंपनी को करीब 26 हजार करोड़ रुपए का एजीआर बकाया चुकाना है। करीब 16 हजार करोड़ रुपए का एजीआर बकाया भर चुकी है। कंपनी पर कुल कर्ज की बात करें तो करीब 90 हजार करोड़ रुपए के आसपास है।

यह भी पढ़ेंः- सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद Vodafone Idea, Airtel के ग्राहकों को मिलेगा फायदा?

वोडाफोन के शेयरों में 8 फीसदी की तेजी
मंगलवार के मुकाबले वोडाफोन आइडिया के शेयरों में सुबह से ही तेजी देखने को मिल रही है। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद कंपनी के शेयरों में 27 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी। मौजूदा समय में कंपनी का शेयर 8.21 फीसदी की तेजी के साथ 9.62 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कंपनी का शेयर 10.10 रुपए की उंचाई पर भी पहुंचा था। कंपनी का शेयर 9.25 रुपए पर खुला था और मंगलवार को 8.89 रुपए पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- वोडाफोन आइडिया की बोर्ड मीटिंग से पहले शेयरों में 10 फीसदी का इजाफा, जानिए पूरा मामला

एयरटेल शेयरों में मामूली उछाल
दूसरी ओर एयरटेल के शेयर में करीब 4 रुपए की मामूली तेजी देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से कंपनी का शेयर 551 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कंपनी का शेयर 552 रुपए पर खुला था और 559 रुपए की उंचाई पर भी पहुंचा। जबकि बुधवार को एयरटेल का शेयर करीब 547 रुपए पर बंद हुआ था।

vodafone idea limited vodafone idea subscribers
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned