Electric Vehicle के इन फायदों के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान, साल में करेंगे लाखों की बचत

  • लो मेंटेनेंस कॉस्ट से लेकर रनिंग कॉस्ट तक में होगी बचत, पेट्रोल और डीजल से मिलेगा छुटकारा
  • पॉल्यूशन सर्टिफिकेट ही नहीं पड़ेगी जरुरत, घर के साथ कहीं भी कर सकते हैं अपने व्हीकल को चार्च

By: Saurabh Sharma

Updated: 02 Sep 2020, 12:37 PM IST

नई दिल्ली। जब से पेट्रोल और डीजल की कीमत में भारी इजाफा देखने को मिला है, तब से देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड ( Electric Vehicle Demand ) में इजाफा देखने को मिला है। केंद्र और प्रदेश सरकारें तो इलेक्ट्रिक व्हीकल ( Electric Vehicle ) को प्रमोट करने सरकारी मदद के तहत सब्सिडी मुहैया करा रहे हैं। आज हम आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल की ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप रोज फायदा उठा सकते हैं और सालाना हजारों, लाखों रुपयों की बचत कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं आखिर क्या हैं वो फायदे....

यह भी पढ़ेंः- सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद Vodafone Idea, Airtel के ग्राहकों को मिलेगा फायदा?

मेंटेनेंस में कम खर्च
फ्यूल गाडियों के कंपैरिजन में इलेक्ट्रिक व्हीकल के मेंटेनेंस में काफी कम खर्चा होता है। फ्यूल का प्रयोग कम होने से मैकेनिकल पार्टस कम के होने के साथ उनके खराब होने की संभावना काफी कम होती है। जिसकी वजह से व्हीकल को ज्यादा मेंटेनेंस कराने की जरुरत नहीं पड़ती है। इससे आपको महीने और साल के हिसाब हजारों रुपयों की बचत होती है।

यह भी पढ़ेंः- वोडाफोन आइडिया की बोर्ड मीटिंग से पहले शेयरों में 10 फीसदी का इजाफा, जानिए पूरा मामला

सरकार से मिल रही है सब्सिडी
इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रमोट करने के लिए सरकार आम लोगों को सब्सिडी भी मुहैया करा रही है। वित्त मंत्री ने बजट सत्र में इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीददारी पर छूट की घोषणा भी की थी। वहीं दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीद पर 1.5 लाख रुपए तक की छूट देने की बात कही है। दिल्ली सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लागू की है।

यह भी पढ़ेंः- रिपोर्ट में दावा, वर्क फ्रॉम होम से 3 में से एक भारतीय ने हर महीने बचाए 5 हजार रुपए

रनिंग कॉस्ट में मिलता है फायदा
फ्यूल व्हीकल को चलाने में सबसे ज्यादा बोझ रनिंग कॉस्ट का आता है। उसमें पेट्रोल या डीजल डलवाना होता है। जिसकी वजह से खर्च काफी बढ़ जाता है। इसके विपरीत इलेक्ट्रिक व्हीकल में रनिंग कॉस्ट काफी कम है। मौजूदा समस में देश में ऐसी गाडिय़ां लांच हो चुकी है जो जिन्हें चार्ज करने पर 450 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज दे रही है। मतलब साफ है कि ईवी पर रनिंग कॉस्ट 1 रुपए प्रति किलोमीटर से भी कम देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- आम लोगों की जेब पर बढ़ा बोझ, सब्जियों के बाद अब दालों की कीमत में बेहिसाब इजाफा

घर में ही कर सकते हैं अपनी व्हीकल को चार्ज
मौजूदा समय में देश की ईवी निर्माता कंपनियां व्हीकल के साथ घर पर चार्जिंग फैसिलटी भी दे रही हैं। वहीं सरकार के साथ मिलकर देशभर में चार्जिंग स्टेशन बनाने पर भी जोर लगा रही हैं। ताकि रास्ते में चार्जिंग खत्म होने पर व्हीकल को चार्ज किया जा सके। अगर बात घर की करें तो सामान्य तौर पर 3 से 4 घंटे में गाड़ी को चार्ज किया जा सकता है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned