वोडाफोन आइडिया की बोर्ड मीटिंग से पहले शेयरों में 10 फीसदी का इजाफा, जानिए पूरा मामला

  • वोडाफोन आइडिया बोर्ड फंड जुटाने के प्रस्तावों पर चर्चा करने के लिए 4 सितंबर को बैठक करेगा
  • कंपनी के शेयरों में देखने को मिल रही है करीब 10 फीसदी की तेजी, कल 27 फीसदी तक टूटे थे शेयर

By: Saurabh Sharma

Updated: 02 Sep 2020, 10:29 AM IST

देश में अपने कारोबार को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे वोडाफोन आइडिया बोर्ड ( vodafone idea Borad ) फंड जुटाने के प्रस्तावों पर चर्चा करने के लिए 4 सितंबर को बैठक करने का फैसला लिया है। यह फैसला उस वक्त आया है जब सुप्रीम कोर्ट ने एजीआर ( Supreme Court on AGR ) बकाए को चुकाने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों को 10 साल की मोहलत दी है और 10 फीसदी तुरंत चुकाने को कहा है। वोडाफोन के अनुसार बोर्ड इक्विटी शेयर जारी करने, प्रेफरेंशियल अलॉटमेंट आदि उपायों के माध्यम से पूंजी जुटाने के उपायों का आकलन करेगा। मौजूदा समय में कंपनी के शेयरों ( Vodafone Idea Share ) में करीब 10 फीसदी का इजाफा देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि वोडाफोन आइडिया पर टेलीकॉम डिपार्टमेंट का 58 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज है।

यह भी पढ़ेंः- आम लोगों की जेब पर बढ़ा बोझ, सब्जियों के बाद अब दालों की कीमत में बेहिसाब इजाफा

बीएसई को दिया बयान
बीएसई को दिए एक बयान में वोडाफोन आइडिया ने कहा कि बोर्ड किसी योग्य संस्थान सहित सार्वजनिक निर्गम, अधिमान्य आवंटन, निजी प्लेसमेंट के माध्यम से एक या एक से अधिक किश्तों में धन जुटाने के किसी भी और सभी प्रस्तावों पर विचार और मूल्यांकन करेगा। एक सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने देश की टेलीकॉम कंपनियों को एजीआर की बकाया रकम चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया है। भारी नुकसान और घाटे में चल वोडाफोन आइडिया को रिम जुटाने में काफी मशक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ेंः- रिपोर्ट में दावा, वर्क फ्रॉम होम से 3 में से एक भारतीय ने हर महीने बचाए 5 हजार रुपए

50 हजार करोड़ रुपए है एजीआर बकाया
टेलीकॉम डिपार्टमेंट के आकलन के अनुसार वोडाफोन आइडिया पर सरकार का 58,254 रुपए का कर्ज है। जबकि कंपनी पर एजीआर संबंधित बकाया करीब 50,399 करोड़ रुपए है। वहीं कंपनी अपने कर्ज को कम करने के लिए एसेट की भी बिक्री भी कर रही है। एक सितंबर को वोडाफोन आइडिया ने जानकारी दी थी कि वो इंडस टॉवर्स में अपने 11.15 फीसदी स्टेक भारती इंफ्राटेल को करीब 4 हजार करोड़ रुपए में सेल रही है।

10 फीसदी तक भागे कंपनी के शेयर
वहीं मंगलवार के मुकाबले वोडाफोन आइडिया के शेयरों में करीब 10 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। जबकि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद कंपनी के शेयरों में 27 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी। मौजूदा समय में कंपनी का शेयर 9.70 फीसदी की तेजी के साथ 9.80 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कंपनी का शेयर 10.10 रुपए की उंचाई पर भी पहुंचा था। जबकि कंपनी का शेयर 9.25 रुपए पर खुला था और मंगलवार को 8.89 रुपए पर बंद हुआ था।

vodafone idea shares vodafone idea limited vodafone idea
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned