scriptतोहफा: सीएम भी दे रहे गरीबों को आयुष्मान का लाभ | benefits of Ayushman to the poor are also giving CM | Patrika News
फिरोजाबाद

तोहफा: सीएम भी दे रहे गरीबों को आयुष्मान का लाभ

-जिले में 8752 लाभार्थियों को प्रदेश सरकार ने दिया लाभ।
-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में छूट गये थे कई लाभार्थी।

फिरोजाबादJun 26, 2019 / 02:35 pm

arun rawat

pmjy

pmjy

फिरोजाबाद। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में छूटे हुए गरीबों को योगी सरकार ने बड़ा लाभ देते हुए अपने स्तर से आयुष्मान योजना का लाभ देने का काम किया है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने अलग से बजट की व्यवस्था की है। इन अभियान पत्रों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लाभार्थियों के घर तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। फिरोजाबाद में 8752 लाभार्थियों को प्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ देने का काम किया है।
यह भी पढ़ें—

बस से टकराई बारातियों की कार, दूल्हे समेत तीन लोगों की मौत से मच गई चीख पुकार, देखें वीडियो

ये है योजना
योजना के नोडल अधिकारी डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा 1 मार्च 2019 को लखनऊ में की गई थी। मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत जनपद फिरोजाबाद में कुल 8752 परिवारों को पात्र बनाया गया है। यह योजना प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की तरह ही है। जो परिवार प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से वंचित रह गए हैं, उनको लाभ देने के उद्देश्य से यह योजना चलाई जा रही है। इस योजना पर सभी वह नियम लागू रहेंगे जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में भुगतान राशि का आवंटन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।
इस तरह मिलेगा लाभ
आयुष्मान डीजीएम गौरव शाक्या ने बताया कि आशाओं द्वारा यह पत्र जिले के सभी ब्लॉकों में नामित परिवारों के घर-घर जाकर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया जिला फिरोजाबाद में इस अभियान के तहत 13 अस्पताल संबद्ध किए गए हैं। इन अस्पतालों में पांच लाख तक का इलाज फ्री करा सकते हैं। योजना के लाभार्थी परिवार के किसी भी सदस्य के बीमार होने पर इस पत्र के साथ एक फोटो, पहचान पत्र तथा राशन कार्ड लेकर अस्पताल जायेंगे, जहां पर इस पत्र को देखकर गोल्डेन कार्ड बनाया जायेगा। भर्ती और उपचार में हुआ खर्च ( 5 लाख रुपये प्रति परिवार प्रति प्रतिवर्ष ) सरकार उठायेगी। योजना के संबंध में किसी भी जानकारी अथवा शिकायत हेतु टोल फ्री नंबर 180018004444 पर संपर्क किया जा सकता है।

Home / Firozabad / तोहफा: सीएम भी दे रहे गरीबों को आयुष्मान का लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो