scriptनवरात्रा स्पेशल डिश | bangaoli sweets | Patrika News
Food

नवरात्रा स्पेशल डिश

नवरात्रा पर मां दुर्गा की आराधना की जाती है। बहुत से लोग अपने घर में नौ दिन के लिए अखंड ज्योत जलाते हैं तो बहुत से कलश में जवारे उगाते हैं, जिसे खेत्री भी कहा जाता है। घर में धार्मिक माहौल होने से सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होने लगता है। इसके अलावा भक्त व्रत भी पूरी श्रद्धा के साथ रखते हैं। व्रत में अधिकतर भक्त फलाहार लेते हैं। इसलिए हम एक ऐसी फलाहारी रेसीपी लेकर आए हैं, जिसे देखकर ही मुंह में पानी आ जाएगा। तो चलिए जाने इसे बनाने में काम आने वाली सामग्री एवं विधि के बारे में…

Oct 08, 2021 / 04:34 pm

कंचन अरोडा

नवरात्रा स्पेशल डिश

नवरात्रा स्पेशल डिश

व्रत में खाने वाली यह फलाहारी डिश खाने में जितनी स्वादिष्ट है, बनाने में उतनी ही आसान भी है। इसमें उपयोग में आने वाली केसर बाटी इसका मुख्य हिस्सा है, जिसे हमेें अन्य चीजों की उचित मात्रा से बनाए गए मिश्रण से गार्निश करना है।
सामग्री:
केसरबाटी- 2, मावा- 2 छोटे चम्मच, 2 छोटा चम्मच पिसी चीनी, छैना- 25 ग्राम, स्ट्रॉबेरी एसेंस- 2-4 बूंद, फेंटी हुई क्रीम- आवश्यकतानुसार, पीला रंग- 2-3 बूंद, गुलाबी रंग- 2-3 बूंद, पिस्ता की कतरन- 1 छोटा चम्मच, अनार के दाने- 2 छोटे चम्मच।
विधि:
मावा, छैना व पिसी चीनी डालकर अच्छी तरह मसल लें। मावे को केसरबाटी पर लगाकर फ्रिज में 10-15 मिनट के लिए सैट होने के लिए रख दें। फेंटी हुई क्रीम के दो बराबर हिस्से करेें। एक हिस्से में पीला रंग व दूसरे हिस्से में स्ट्रॉबेरी एसेंस तथा गुलाबी रंग डालेें। केसरबाटी को फ्रिज से निकालकर पहले पीले रंग की, फिर गुलाबी रंग की क्रीम से आइसिंग करके तैयार अनार भोग को अनार के दानों व पिस्ता की कतरन से सजाकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

Home / Food / नवरात्रा स्पेशल डिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो