scriptMango Diet Tips: आम खाने के बाद भूलकर भी नहीं करें इन 4 चीजों का सेवन, जानिए क्या होते हैं नुकसान | Do Not eat these things after Eating Mango | Patrika News
Food

Mango Diet Tips: आम खाने के बाद भूलकर भी नहीं करें इन 4 चीजों का सेवन, जानिए क्या होते हैं नुकसान

Mango Diet Tips : यह गर्मी का मौसम होने के साथ ही रसीले आमों का मौसम भी है। इस समय अनेक प्रकार के आम मार्केट में आ रहे हैं जिनको लोग अपने स्वादानुसार खरीदकर खाते हैं।

जयपुरJun 07, 2023 / 11:06 am

Anil Kumar

mango_diet_tips.png

Mango Diet Tips

नई दिल्ली। Mango Diet Tips : यह गर्मी का मौसम होने के साथ ही रसीले आमों का मौसम भी है। इस समय अनेक प्रकार के आम मार्केट में आ रहे हैं जिनको लोग अपने स्वादानुसार खरीदकर खाते हैं। आम स्वादिष्ट होने के साथ ही गर्मियों में हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। कई लोगों को आम इतना पसंद होता है कि वो इस मौसम में रोज इसका सेवन करते हैं। आम का शेक, खीर, कस्टर्ड भी बनता है। इसे कई फलों के साथ मिलाकर सलाद (Mango Salad) भी तैयार किया जाता है। भोजन के बाद मीठे का स्थान भी आम को मिला है। परंतु इस बात का भी ध्यान रखें कि कुछ खाद्य और पेय ऐसे हैं जिनका सेवन आम के साथ या इसे खाने के बाद नहीं करना चाहिए। ऐसे में आम के साथ इन चीजों को खाने से परहेज़ करने में ही फायदा रहता है।
यह भी पढ़ें

अपने आप 10 साल बढ़ जाएगी आपकी उम्र, रोज इस Pioppi diet plan के अनुसार खाएं खाना

cold_drinks.png
शीतल पेय (Cold Drinks)
कोल्ड ड्रिंक और आम, इन दोनों में ही अधिक मात्रा में शर्करा मौजूद होती है। इनका आम के साथ में सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक पीने से पाचन क्रिया प्रभावित होती है और पेट फूल सकता है। आम के साथ पानी भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे भी पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है।
milk_products.png
दुग्ध उत्पाद (Milk Products)
गर्मी में ठंडा रहने के लिए दही, लस्सी और मट्ठे का सेवन किया जाता हैं। जबकि, आम की तासीर गर्म होती है। ऐसे में जब आम खाने के बाद दही का सेवन करते हैं तो इन दोनों की ठंडी और गर्म तासीर सेहत को नुकसान पहुंचाती है। इससे त्वचा और पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
citrus_fruits.png
खट्टे फल (Citrus Fruits)
आम खुद विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए अन्य खट्टे फलों के साथ इसका सेवन करने से एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। खट्टे फल, जैसे संतरे या नींबू में अम्लता का उच्च स्तर, आम पाचन में बाधा और सीने में जलन या पेट की परेशानी पैदा कर सकता है।
यह भी पढ़ें

Diet Tips : पपीता खाने के बाद भूलकर भी नहीं करें इन 5 चीजों का सेवन, होते हैं इतने सारे साइड इफेक्ट

spicy_food.png
मसालेदार भोजन (Spicy Food)
कुछ लोग मिर्च-मसालेदार भोजन के बाद मीठे में आम खाते हैं। परंतु इनका संयोजन पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। पाचन प्रभावित हो सकता है, पेट में जलन, एसिडिटी, दस्त, गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। ऐसे में मसालेदार भोजन और आम खाने के बीच में दो से तीन घंटे का अंतर रखें।

Home / Food / Mango Diet Tips: आम खाने के बाद भूलकर भी नहीं करें इन 4 चीजों का सेवन, जानिए क्या होते हैं नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो