scriptDiet Tips : पपीता खाने के बाद भूलकर भी नहीं करें इन 5 चीजों का सेवन, होते हैं इतने सारे साइड इफेक्ट | foods do not eat after papaya eating | Patrika News
Food

Diet Tips : पपीता खाने के बाद भूलकर भी नहीं करें इन 5 चीजों का सेवन, होते हैं इतने सारे साइड इफेक्ट

पपीता एक ऐसा फल है जिसें खाने से हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। पपीते के पोषक तत्वों की बात की जाए तो इसमें विटामिन सी, फोलेट, फाइबर आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं।

जयपुरJun 06, 2023 / 03:50 pm

Anil Kumar

papaya_eating.png

Papaya Eating

Diet Tips : पपीता एक ऐसा फल है जिसें खाने से हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। पपीते के पोषक तत्वों की बात की जाए तो इसमें विटामिन सी, फोलेट, फाइबर आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। पपीते की सबसे बड़ी खासियत इसमें पाया जाने वाला एंजाइम पेपिन है। यह एंजाइम पेपिन पाचन को बढ़ाकर आंतों के स्वस्थ रखता है। पपीते का यह तत्व प्रोटीन को तोड़ने का काम भी करता है इस वजह से पाचन दुरुस्त होता है। इस फ्रूट में पाए जाने वाले फाइबर बाउल मूवमेंट को बढ़ाता है। लेकिन आपको बता दें कि पपीते के इतने सारे फायदे होने के साथ ही इसके कई नुकसान भी हैं। हालांकि, ये नुकसान पपीता खाने के बाद गलत चीजों के सेवन से होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि पपीता खाने के बाद किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए ताकि शरीर को होने वाले गंभीर नुकसान से बचाया जा सके।
यह भी पढ़ें

Barnyard Millet Benefits : चावल से भी ज्यादा स्वादिष्ट है ये अनाज, खाने से होते हैं इतने सारे फायदे

citrus_and_spicy_foods.png
खट्टे और मसालेदार फूड्स (Citrus and Spicy Foods)
पपीते का स्वाद मीठा होता है। अगर आपका पाचन तंत्र सेंसिटिव है तो इसें खाने के बाद खट्टे या मसालेदार पदार्थ नहीं खाने चाहिए। क्योंकि ऐसा करने पर पाचन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।
dairy_products.png
डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)
पपीता खाने से पहले या बाद में दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं खाने चाहिए। ऐसा करने पर कब्ज, अपच, पेट फूलना या ब्लोटिंग और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
tea.png
चाय (Tea)
पपीता खाने के बाद चाय पीने से गैस्ट्रिक प्रॉब्लम हो सकती है क्योंकि चाय में catechins तत्व होते हैं जो इसका कारण बनते हैं। चाय के साथ आपको किसी भी फल का सेवन नहीं करना चाहिए।
sea_food.png
सीफूड (Sea Food)
पपीते में chymopapin नाम का एंजाइम होता है जो इसको अन्य फूड के साथ मिलने पर रिएक्शन देता है। पपीते खाने के बाद मछली या सेल्फिश जैसे सीफूड के सेवन से इसका स्वाद बिगड़ सकता है और बदबू आ सकती है।
यह भी पढ़ें

दिमाग को तुरंत तेज करना है तो जरूर खाएं ये 7 फूड, कीमत 10 रूपये से भी कम

egg.png
अंडे (Egg)
पपीता खाने के बाद बाद अंडा खाना ठीक नहीं है। पेपिन और विटामिन सी के साथ प्रोटीन और ओमेगा-3 का कॉम्बिनेशन कभी भी ठीक नहीं रहता। इससे आपके पेट पर भारी हो सकता है जिससे कब्ज, उल्टी, अपच आदि हो सकते हैं।

Home / Food / Diet Tips : पपीता खाने के बाद भूलकर भी नहीं करें इन 5 चीजों का सेवन, होते हैं इतने सारे साइड इफेक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो