scriptMakhana Eating: ऐसे लोग भूलकर भी नहीं खाएं ज्यादा मखाने, जानिए इससे होने वाले नुकसान | eating too much makhanas five side effects | Patrika News
Food

Makhana Eating: ऐसे लोग भूलकर भी नहीं खाएं ज्यादा मखाने, जानिए इससे होने वाले नुकसान

मखाने (Makhana) हमारी सेहत के लिए है नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इससे शरीर में कांस्टिपेशन की समस्या बढ़ने लगती है।

Jun 24, 2023 / 01:18 pm

Anil Kumar

makhanas_eating_side_effects_1.png
Makhana Eating: मखाने एक ऐसी चीज है जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं और ये हड्डियों को मज़बूत करते हैं। इनके नियमित सेवन से शरीर स्वस्थ और सुदृढ़ बना रहता है। शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने वाले मखाने ग्लूटेन और कॉर्न रहित होते हैं। मखानों में आयरन, जिंक और मैग्नीशियम भी होता है। अनेक गुणों ये संपन्न मखाने कई बार हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि किस प्रकार मखाने (Makhana) हमारी सेहत के लिए है नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इससे शरीर में कांस्टिपेशन की समस्या बढ़ने लगती है। इसके अलावा स्किन एनर्जी और हाई ब्लड प्रैशर जैसी समस्या भी बढ़ने लगती है।
यह भी पढ़ें

हमेशा याद रहेगा मशहूर नेपाली आलू चटनी का स्वाद, जानिए कैसे बनाएं

अत्यधिक मखाने खाने से बॉडी में होते हैं ये नुकसान (Makhana Eating Side Effects)
1. डायरिया में नहीं करें मखाने का सेवन
फाइबर रिच मखानों का सेवन अधिक मात्रा में करने से जहां एक तरफ भूख शांत होने के साथ ही शरीर को पोषण भी मिलता है। अगर आप डायरिया या पाचन संबधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो उस स्थिति में मखानों का सेवन करने से बचें। पौष्टिक तत्वों से भरपूर मखानों को अगर आप अत्यधिक मात्रा में खाते हैंए तो वे ब्लोटिंग का कारण बन सकता है।
यह भी पढ़ें

PM मोदी के व्हाइट हाउस डिनर में परोसी गई पटेल वाइन, जानिए कितनी खास है ये

2. एलर्जी होने की संभावना (Alergy from Makhana)
मखानों को आप रोसटिड या कैरेमल फॉर्म में खा सकते हैं। इसके अलावा खीर भी बना सकते हैं। अगर आप नियमित तौर पर मखानों को अलग अलग तरह से खा रहे हैं, तो इसका आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी दिखने लगता है। इससे स्किन पर रैशेज और खांसी जुकाम भी होने लगता है। अलग अलग लोगों को शरीर के मुताबिक कई प्रकार की एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको मखाने खाने के दौरान डिसकंफर्ट महसूस होने लगता हैए तो ऐसे में उसे तुरंत खाना बंद कर दें।
यह भी पढ़ें

PM मोदी के व्हाइट हाउस डिनर में परोसी गई पटेल वाइन, जानिए कितनी खास है ये

3. प्रेगनेंट और डायबिटिक लोग नहीं खाएं मखाने
यदि आप किसी भी प्रकार की दवा ले रहे हैं तो मखाने के सेवन से परहेज करें। इसके अलावा प्रेगनेंट और लैकटेटिंग मदर्स को इसके सेवन से पहले डॉक्टर से संपर्क करना ज़रूरी है। दवाओं के दौरान इसका सेवन करने से दवाओं का असर कम होने लगता है। ऐसे में मखाना खाने से पहले डॉक्टरी सलाह ज़रूर लें। इसमें मौजूद स्टार्च के चलते शरीर में स्टार्च का स्तर बढ़ जाता है। इससे रैशेज और इचिंग का जोखिम बना रहता है।
यह भी पढ़ें

Food Combinations: हमेशा हेल्दी रहना चाहते हैं तो भूलकर भी नहीं खाएं ये 6 चीजें

4. हाइपरटेंशन की समस्या
मखानों को खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी सामना करना पड़ सकता है। लो कैलोरी और सोडियम से रहित इस सुपरफूड को बनाने के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले नमक से शरीर में ब्लड प्रेशर रेज़ होने लगता है। इसके चलते हाइपर टेंशन समेत हार्ट संबधी समस्याओं का भी खतरा बना रहता है।
यह भी पढ़ें

Buttermilk : ऐसे लोग भूलकर भी नहीं पीएं छाछ, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

5. पथरी के मरीज नहीं करें सेवन
किडनी स्टोन से पीड़ित लोग मखाने का सेवन करने से बचें। इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में कैल्शियम की अधिकता होने लगती हैए जो स्टोन का रूप ले लेता है। कैल्शियम अत्यधिक मात्रा में लेने से हड्डियों में कैल्सीफिकेशन का खतरा रहता है।

Hindi News/ Food / Makhana Eating: ऐसे लोग भूलकर भी नहीं खाएं ज्यादा मखाने, जानिए इससे होने वाले नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो