scriptFIFA World Cup 2022: भाइयों की अजब जोड़ी, बड़ा घाना से तो छोटा खेल रहा स्पेन से | FIFA World Cup 2022:nico and inaki, williams brothers canter of attrec | Patrika News
फुटबॉल

FIFA World Cup 2022: भाइयों की अजब जोड़ी, बड़ा घाना से तो छोटा खेल रहा स्पेन से

माता-पिता ने युद्ध से बचने को नंगे पैर पार किया था सहारा रेगिस्तान, अब बेटे फुटबॉल में कमा रहे नाम। बड़े भाई इनाकी ने चुना घाना को तो निको कर रहे हैं स्पेन का प्रतिनिधित्व।

नई दिल्लीNov 25, 2022 / 08:22 pm

Mridula Sharma

FIFA World Cup 2022: भाइयों की अजब जोड़ी, बड़ा घाना से तो छोटा खेल रहा स्पेन से

FIFA World Cup 2022: भाइयों की अजब जोड़ी, बड़ा घाना से तो छोटा खेल रहा स्पेन से

नई दिल्ली. कतर में आयोजित फुटबॉल विश्व कप में दो भाइयों की जोड़ी सबके आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। लेकिन खास बात यह है कि ये एक टीम से नहीं बल्कि अलग-अलग देशों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। निको विलियम्स ने जहां बुधवार को कोस्टा रिका के खिलाफ हुए मैच में स्पेन की ओर से अपना विश्व कप पदार्पण किया, वहीं इनाकी विलियमस घाना टीम में शामिल हैं। घाना के रहने वाले विलियम्स दंपत्ति के घर जन्में निको और इनाकी जब काफी छोटे थे तब उनके परिजन लाइबेरिया के गृहयुद्ध से बचने को नंगे पांव रेगिस्तान पार का शरणाथीZ के रूप में स्पेन पहुंचे थे। आज ये दोनों अपने माता-पिता के हर सपना पूरा करना चाहते हैं।
भाई की वजह से ही मैं आज यहां हूं
स्पेनिश टीम के युवा खिलाड़ी निको ने बुधवार रात मैच के बाद कहा, इनाकी उम्र में मुझसे आठ साल बड़ा है।उसने हमारे माता-पिता का संघर्ष और उनकी पीड़ा देखी है। हमारे माता-पिता ने हमें सबकुछ दिया, हमारे लिए बहुत कुछ सहा। इस दौरान इनाकी भी मेरा रक्षक बन कर हर मोड़ पर मेरे साथ खड़ा रहा। मैं आज जो कुछ भी हूं अपने भाई की वजह से हूं।

बिलबाओ के स्टार खिलाड़ी इनाकी को स्पेन ने नहीं दिया मान
निको और इनाकी दोनों स्पेनिश क्लब एथलेटिक्स बिलबाओ के लिए खेलते हैं। इनाकी ने बिलबाओ के लिए लगातार 236 मैच खेले हैं। वे स्पेनिश ला लीगा में करीब छह सीजन तक लगातार खेले हैं, बीते अगस्त में टखने की चोट के कारण उनका यह क्रम टूट गया था। इनाकी ने अब तक 286 मैचों में 80 गोल दागे हैं। लेकिन स्पेनिश टीम में जगह नहीं बना सके। उन्होंने फिर अपने देश घाना का रुख दिया। दूसरी ओर निको जल्द ही टीम का हिस्सा बनने में सफल रहे।
4900 किमी रेगिस्तान पार कर स्पेन पहुंचे थे विलियम्स दंपत्ति
फेलिक्स विलियम्स और उनकी पार्टनर मारिया आर्थर ने 50 डिग्री सेल्सियस तापमान में करीब 4900 किमी सहारा रेगिस्तान का सफर किया। इसका काफी हिस्सा उन्होंने नंगे पांव चल कर पार किया। यात्रा के दौरान मारिया बड़े बेटे इनाकी के साथ गर्भवती थीं, लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी। इनाकी और निको को अपने माता-पिता के संघर्ष की कहानी नहीं पता थी। जब इनाकी 20 साल के हुए तो उनकी मां ने बताया कि किन हालातों में उन्हें घाना से भागना पड़ा था।
भाई से मुकाबले का इंतजार
विश्व कप शुरू होने से पहले निको ने कहा था कि उन्हें इस टूर्नामेंट में अपने भाई के खिलाफ खेलने का इंतजार है। हालांकि ग्रुप दौर में यह संभव नहीं है। निको ने कहा कि यह भाइयों के बीच की प्रतिद्वंद्विता होगी, हमने कभी नहीं सोचा था कि हम इस स्तर तक पहुंचेंगे।

Home / Sports / Football News / FIFA World Cup 2022: भाइयों की अजब जोड़ी, बड़ा घाना से तो छोटा खेल रहा स्पेन से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो