scriptव्यस्त कार्यक्रम से फुटबॉलरों की सेहत को खतरा, चोटिल खिलाड़ियों की संख्या बढ़ी | Footballers health at risk due to busy schedule, number of injured players increased | Patrika News
फुटबॉल

व्यस्त कार्यक्रम से फुटबॉलरों की सेहत को खतरा, चोटिल खिलाड़ियों की संख्या बढ़ी

प्रोफेशनल फुटबॉलर्स एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माहेता मोलांगो ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि व्यस्त कार्यक्रम से खिलाड़ियों की सेहत को खतरा बढ़ा है।

नई दिल्लीMar 02, 2024 / 10:17 am

Shaitan Prajapat

footballers_55.jpg

खेलों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और व्यस्त कार्यक्रम खिलाड़ियों के लिए मुश्किलें पैदा करने लगा है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में शुमार फुटबॉल भी अब इसकी चपेट में आ चुका है। प्रोफेशनल फुटबॉलर्स एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माहेता मोलांगो ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि व्यस्त कार्यक्रम से खिलाड़ियों की सेहत को खतरा बढ़ा है। इसके अलावा, खेल की गुणवत्ता भी प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि इस बारे में सभी को विचार करना चाहिए ताकि खिलाड़ियों को संभावित खतरें से बचाया जा सके।

ज्यादा रेवेन्यू का लालच भारी पड़ रहा

फाइनेंसियल टाइम्स बिजनेस के फुटबॉल समिट में बोलते हुए मोलांगो ने कहा, कुछ टूर्नामेंट ऐसे हैं, जिन्होंने ज्यादा रेवेन्यू कमाने के लिए अपन दायरा और बढ़ा लिया है। मैनचेस्टर सिटी के स्टार खिलाड़ी केविन डी ब्रून इसका बड़ा उदाहरण हैं, जो पिछले सीजन चैंपियंस लीग फाइनल मैच के दौरान चोटिल हो गए। हम दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों को चोटिल होने के कारण मैदान से बाहर नहीं देखना चाहते।

दिग्गज कोचों ने भी जताई चिंता

मैनचेस्टर सिटी के कोच पेप गार्डियालो और लिवरपूल के कोच जुर्गेन क्लोप ने भी चोटिल खिलाड़ियों की बढ़ती संख्या पर चिंता जाहिर की।

आराम करने का बहुत कम समय

खिलाड़ियों को आराम करने का बहुत कम समय मिल रहा है। उन्हें कई टूर्नामेंट खेलने पड़ते और मैचों का कार्यक्रम काफी व्यस्त होता है। लगातार मैच खेलने से खिलाड़ी थक जाते हैं और चिड़चिड़े हो जाते हैं। -पेप गार्डियालो, कोच, मैनचेस्टर सिटी

चोटिल खिलाड़ियों की संख्या बढी

जिस तरह से चोटिल खिलाड़ियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, उससे मेरी टीम को आगे के टूर्नामेंट खेलने के लिए किसी चमत्कार की जरूरत है। हमें इस बारे में गंभीरता से सोचना होगा। -जुर्गेन क्लोप, कोच, लिवरपूल

2023-24 में सर्वाधिक न्यूकैसल के खिलाड़ी हुए चोटिल

एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंग्लिश प्रीमियर लीग में खिलाड़ियों के चोटिल होने की संख्या तेजी से बढ़ी है। पिछले सीजन न्यूकैसल टीम के सर्वाधिक 29 खिलाड़ी चोटिल हुए। पिछले साल ईपीएल की 20 टीमों के चोटिल खिलाड़ियों की संख्या इस प्रकार है।

टीम चोटिल खिलाड़ी
न्यूकैसल 29
मैनचेस्टर यूनाइटेड 28
ब्रिजटन 28
टोटेनहैम 27
नॉटिंघम फोरेस्ट 27
लिवरपूल 27
क्रिस्टल पैलेस 27
चेल्सी 27
एस्टन विला 24
ल्यूटन 24
शेफील्ड यूनाइटेड 23
बर्नले 23
एवर्टन 22
ब्रेटफोर्ड 20
मैनचेस्टर सिटी 19
फुल्हम 19
आर्सेनल 19
बोर्नमाउथ 16
वोल्व्स 13
वेस्ट हैम 13

Home / Sports / Football News / व्यस्त कार्यक्रम से फुटबॉलरों की सेहत को खतरा, चोटिल खिलाड़ियों की संख्या बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो