scriptFIFA World Cup 2026 Qualifiers: कतर के खिलाफ भारत की अग्निपरीक्षा, सुनील छेत्री के अलावा गोलकीपर गुरप्रीत पर होगी बड़ी जिम्मेदारी | India Vs Qatar FIFA World Cup 2026 AFC Qualifiers Match Preview LIVE Streaming Head To Head Record Sunil Chhetri | Patrika News
फुटबॉल

FIFA World Cup 2026 Qualifiers: कतर के खिलाफ भारत की अग्निपरीक्षा, सुनील छेत्री के अलावा गोलकीपर गुरप्रीत पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

क्वालीफायर के पहले मैच में भारत ने कुवैत को 1-0 से हराया था ऐसे में टीम के हौसले बुलंद है। यह मैच घरेलू मैदान में है ऐसे में भारतीय टीम मेहमानों को कड़ी टक्कर देगी। भारत ने चार साल पहले 2022 फीफा वर्ल्ड कप के लिए 2019 में खेले गए दूसरे दौर के क्वालिफायर में कतर के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ मैच खेला था।

Nov 21, 2023 / 02:53 pm

Siddharth Rai

india_vs_qatar.png

India vs Qatar FIFA World Cup 2026 AFC qualifiers match: भारतीय फुटबॉल टीम के लिए आज बड़ा दिन है। 2026 फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर के पहले मैच में कुवैत को 1-0 से हराने के बाद अब टीम कतर के खिलाफ मैदान में उतरेगी। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में टीम को हर हाल में जीतना होगा। ग्रुप ए में भारत के सामने यह सबसे कठिन चुनौती है।

क्वालीफायर के पहले मैच में भारत ने कुवैत को 1-0 से हराया था ऐसे में टीम के हौसले बुलंद है। यह मैच घरेलू मैदान में है ऐसे में भारतीय टीम मेहमानों को कड़ी टक्कर देगी। भारत ने चार साल पहले 2022 फीफा वर्ल्ड कप के लिए 2019 में खेले गए दूसरे दौर के क्वालिफायर में कतर के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ मैच खेला था। कतर उस समय जबरदस्त फॉर्म में था और उसने 2019 की शुरुआत में एशिया कप का खिताब जीता था। ऐसे में भारत ने मैच ड्रा करा कर सब को चौंका दिया था। आज भी फैंस को भारतीय टीम से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है।

दिलचस्प बात यह है कि 2019 में खेले गए उस मैच में भारतीय कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री नहीं खेले थे। छेत्री चोट के चलते मैच से बाहर थे। लेकिन आज छेत्री जलवा बिखेरने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। ऐसे में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी।

2019 में छेत्री की गैरमौजूदगी में गोलकीपर गुरप्रीत सिंह ने भारतीय टीम की कप्तानी संभाली थी और बेहतरीन प्रदर्शन किया था। ऐसे में आज कलिंगा स्टेडियम में कतर को गोल करने से रोकने का दारोमदार एक बार फिर से उन पर होगा। इस मैच में भारतीय डिफ़ेंडर अनवर अली और जैक्सन सिंह नहीं खेलेंगे।

अली मोहन बागान के एएफसी कप के मैच के दौरान चोटिल हुए जबकि केरल ब्लास्टर के खिलाड़ी जैक्सन इंडियन सुपर लीग में मुंबई एफसी के खिलाफ मैच में चोटिल हो गए। ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ चार गोल दागने वाले कतर के स्टार स्ट्राइकर अल्मोइज अली को रोकना भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी।

भारत और कतर के अलावा ग्रुप ए में कुवैत और अफगानिस्तान की टीमें हैं। ग्रुप में शीर्ष दो स्थान पर रहने वाली टीमें फीफा विश्व कप क्वालिफायर के तीसरे दौर के साथ 2027 एएफसी एशियाई कप के लिए अपनी जगह पक्की करेगी। भारतीय टीम फीफा विश्व कप क्वालिफायर के तीसरे दौर में एक बार भी नहीं पहुंची है। भारत और कतर के बीच अब तक तीन मुकाबले खेले गए हैं। कतर ने दो मैच अपने नाम किए हैं। एक मुकाबला ड्रॉ रहा है।

Home / Sports / Football News / FIFA World Cup 2026 Qualifiers: कतर के खिलाफ भारत की अग्निपरीक्षा, सुनील छेत्री के अलावा गोलकीपर गुरप्रीत पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो