scriptसाईंखेड़ा में दो साल से चल रहा सीवरेज लाइन का काम : अब भी अधूरा | Two years of sewerage line work in Saikheda: still incomplete | Patrika News
गाडरवारा

साईंखेड़ा में दो साल से चल रहा सीवरेज लाइन का काम : अब भी अधूरा

जगह जगह कीचड़ से परेशान आम जनता : फंस रहे चारपहिया वाहन

गाडरवाराFeb 11, 2020 / 02:07 pm

arun shrivastava

साईंखेड़ा में दो साल से चल रहा सीवरेज लाइन का काम : अब भी अधूरा

जगह जगह कीचड़ से परेशान आम जनता : फंस रहे चारपहिया वाहन

गाडरवारा-सांईखेड़ा। मुख्यमंत्री द्वारा नर्मदा से लगी पांच किलोमीटर की परिधि में आने वाले शहरों को गंदगी से मुक्त करने के लिए सीवरेज लाइन का काम चालू है। योजना का एक वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी काम आधा अधूरा पड़ा है। जगह.जगह गड्ढे, कीचड़, गंदगी है। इसके निर्माण की अंतिम समय अवधि 12 दिसंबर 2020 है, पर कछुए गति से चल रहे काम को देखते हुए लग रहा है कि अभी दो साल से भी ज्यादा समय और लग जाएगा।
नगर परिषद साईंखेड़ा में करीब दो साल से चल रहा सीवरेज लाइन डालने का काम धीमी गति से चल रहा है। इसमें सभी वार्डों में 5 से 7 फुट गहरी नाली खोदकर उसमें पाइप डाल दिया गया है एवं जगह, जगह चेंबर बनाए गए हैं। लोगों का कहना है विकास के लिए खोदी गई पक्की सीमेंट की सड़कों को बर्बाद कर दिया गया है। सड़कों का मलवा नाली के नीचे एवं मिट्टी का मलबा नाली के ऊपर मिट्टी आ जाने से दलदल मच रही है। आजू बाजू से नाली का पानी भी उसी खोदी गई नाली में जा रहा है, जिससे सभी जगह दलदल मची हुई है। आए दिन इन खोदी गई नालियों में वाहन फंस रहे हैं, वहीं स्कूली बच्चों को भी बहुत परेशानी हो रही है। स्कूलों के वाहन भी दलदल में फंस रहे हैं। इससे बच्चे स्कूल से मेन रोड तक पैदल आ रहे हैं।
इन सभी सड़कों का हुआ कबाड़ा
कंपनी द्वारा सभी सड़कों को करीब 7 से 8 फुट खोदा गया एवं उसके बाद उसमें पाइप लाइन डाली गई है। खुदी हुई सड़क का मलबा ऊपर आ गया है, जिसमें आसपास की नालियों का पानी भर जाने से रोड पूरी दलदल में परिवर्तित हो गई है। कई रोड़ों पर कीचड़ मची हुई है। लोगों को निकलना मुश्किल है, निकलने में परेशानी हो रही है। लोगों के पैर एवं कपड़े भी कीचड़ में गंदे हो रहे हैं। नगर की मेनरोड से सोसायटी जाने वाली सड़क, मेन रोड से बंजारी माता मंदिर एवं स्कूल जाने वाली सड़क, नगर परिषद से दादा धूनी वालों के दरबार जाने वाली सड़क, हाई स्कूल ग्राउंड से केशवानंद नगर जाने वाली सड़क, मवेशी बाजार से बिजली आपस जाने वाली सड़क, झिकोली रोड से दादा धूनीवाले जाने वाली सड़क, झील मोहल्ला की सड़क सहित नगर के सभी वार्डों की सड़कें टूटी हुई पड़ी हैं। नगर की सभी सड़क उबड़ खाबड़ होने के कारण वाहन तो क्या इस रोड पर पैदल चलना भी लोगों को परेशानियों भरा है दिसंबर 2020 सीवरेज लाइन के काम पूरा होने की आखरी डेट है। इसके बाद भी न जाने क्यों काम धीमी गति से चल रहा है। काम की गति देखकर नहीं लगता कि काम दो साल में भी पूरा हो पाएगा। यहां जाएगा गंदा पानी
बता दें कि नगर का पूरा गंदा पानी एक प्लांट में एकत्रित होकर प्रेशर द्वारा दूसरे प्लांट छोड़ा जाएगा जहां से फिल्टर होकर गंदा पानी अलग और स्वच्छ पानी दूधी नदी में जाएगा। इसके लिए नगर में सीवरेज के दो प्लांट बन रहे हैं, एक पिटरास रोड पर जिसमें मात्र एक बाउंड्री बाल बनाई गई है एवं दूसरा बारछी रोड कन्या छात्रावास के सामने यहां पर जहां मात्र मैदान में साइन बोर्ड लगा हुआ है।
इस संबंध में नगर परिषद सीएमओ हरिशंकर वर्मा का कहना है कि यह प्रोजेक्ट परिषद से अलग है। यह उन्हीं का काम है इसमें हमारी नगर परिषद का कोई लेना देना नहीं है।

Home / Gadarwara / साईंखेड़ा में दो साल से चल रहा सीवरेज लाइन का काम : अब भी अधूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो