फेस्टिव सेल में मालामाल हुईं ई-कॉमर्स कंपनियां, 5 दिन में बेचे 22 हजार करोड़ के प्रोडक्ट

इस बार लोगों में ऑनलाइन खरीदारी को लेकर ज्यादा क्रेज देखने को मिल रहा है। Flipkart और Amazon जैसी ई कॉमर्स वेबसाइट्स पर लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 22 Oct 2020, 05:52 PM IST

नवरात्रि की शुरुआत से फेस्टिव सीजन शुरू हो गया। इसी के साथ ई कॉमर्स कंपनियों ने अपनी वाषिक फेस्टिव सेल भी शुरू कर दी थी। इस बार लोगों में ऑनलाइन खरीदारी को लेकर ज्यादा क्रेज देखने को मिल रहा है। Flipkart और Amazon जैसी ई कॉमर्स वेबसाइट्स पर लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। इसी वजह से इन वेबसाइट्स के कई सेलर्स तो दो—तीन दिन में ही करोड़पति बन गए। रिपोर्ट के अनुसार, ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपनी फेस्टिव सीजन की सेल के दौरान पांच दिन से भी कम समय में 3.1 अरब डॉलर का सामान बेचा है।

अनुमान से भी ज्यादा कमाई
रेडसीर कंसल्टिंग (RedSeer Consulting) ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए यह आंकड़ा बताया। रेडसीर ने अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील की पहले दौर की फेस्टिव सेल चार अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया था। अब ताजा रिपोर्ट के अनुसार, यह आंकड़ा रेडसीर के अनुमान का 77 प्रतिशत है। रेडसीर ने रिपोर्ट में कि ऑनलाइन त्योहारी सेल की शुरुआत अच्छी रही है। 15 से 19 अक्टूबर के बीच करीब 4.5 दिन में ई-कॉमर्स कंपनियों ने 3.1 अरब डॉलर यानि 22,000 करोड़ रुपए के प्रोडक्ट बेचे हैं।

यह भी पढ़ें—1000 रुपए से भी कम कीमत वाले पॉवरबैंक, Flipkart पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

e_commarce_2.png

इन वजहों से ज्यादा हुई ऑनलाइन शॉपिंग
रिपोर्ट में इस बार ऑनलाइन ज्यादा खरीदारी के कारण भी बताए हैं। बता दें कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार ई कॉमर्स वेबसाइट्स पर ज्यादा बिक्री हुई है। रेडसीर ने रिपोर्ट में कहा कि ऑनलाइन बिक्री मजबूत रहने के कई कारण हैं। ऑनलाइन सामान सस्ता मिल रहा है। इस बार मोबाइल सेगमेंट में अच्छी बिक्री हुई है। इसके अलावा टियर 2 शहरों से इस बार अच्छी मांग रही है।

यह भी पढ़ें—फ्री मिल रहे हैं Samsung के Galaxy Fold जैसे महंगे स्मार्टफोन, ऐसे उठाएं लाभ

48 घंटे में मिले 1 लाख ऑर्डर
बता दें कि ई कॉमर्स वेबसाइट्स पर वार्षिक सेल की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो गई थी। फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल, मिन्त्रा की बिग फैशन फेस्टिवल सेल का आयोजन 16 अक्टूबर से शुरू हुआ। वहीं अमेजन की द ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 17 अक्टूबर को शुरू हुई। बता दें अमेजन ने एक बयान में कहा था कि उसके मंच पर सेल के पहले 48 घंटों के दौरान 1.1 लाख सेलर्स को ऑर्डर मिले।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned