Facebook और Instagram ने लॉन्च किए नए टूल्स, कंटेंट क्रिएटर्स कमा सकेंगे पैसा

सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) अपने यूजर्स को कमाई करने का सुनहरा अवसर दे रहे हैं। आप भी इन अवसरों का लाभ उठा कर मोटी रकम कमा सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 11 Jun 2021, 02:29 PM IST

सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कई नए टूल्स लॉन्च किए हैं। फेसबुक ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि इंस्टाग्राम यूजर्स कंपनियों के साथ पार्टनरशिप करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अच्छा परफॉर्म करने वाले क्रिएटर्स तथा इन्फ्लुएंसर्स को रिवॉर्ड देने की भी स्कीम्स लॉन्च की गई हैं। फेसबुक ने कहा है कि क्रिएटर्स कम्पनियों के साथ साझेदारी कर अपना सामान बेच सकते हैं। वे अपने वीडियोज पर चलने वाले विज्ञापनों से भी कमाई कर सकेंगे। इसके अलावा इन वेबसाइट्स पर इन्फ्लूएंसर्स तथा कंटेंट क्रिएटर्स को उनके द्वारा किए जाने वाली खरीददारी के लिए भी रिवॉर्ड दिया जाएगा।

यह भी पढें: एक गिलास छाछ पीने से तेज होगा दिमाग, याददाश्त भी बढ़ जाएगी

यह भी पढें: चाणक्य की इन बातों को मानेंगे तो भगवान भी नहीं हरा पाएगा आपको

उल्लेखनीय है कि फेसबुक पर वीडियो बनाकर कमाई करने का टूल नया नहीं है वरन काफी समय पूर्व लॉन्च किया गया था परन्तु उस समय यह टूल मीडिया वेबसाइट्स और कंटेंट क्रिएटर कंपनीज के लिए ही था। परन्तु अब इसे सभी के लिए लॉन्च कर दिया गया है। फेसबुक से पैसा कैसे कमाया जाए, इस बारे में अधिक जानने के लिए आप फेसबुक की आधिकारिक पोस्ट https://www.facebook.com/business/learn/lessons/how-make-money-facebook भी देख सकते हैं।

यह भी पढें: कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेते ही बुजुर्ग का शरीर बना मैग्नेट, चिपकने लगा मेटल

YouTube पहले से दे रहा है कमाने की सुविधा
सोशल मीडिया साइट्स द्वारा इस तरह के टूल्स लॉन्च किया जाना नया नहीं है वरन इस तरह की सबसे पहली शुरूआत यूट्यूब ने की थी। उसने इंडीविजुअल्स के लिए भी वीडियो के जरिए कमाई करने का प्रस्ताव रखा था। इस ऑफर के चलते आज यूट्यूब पर बहुत बड़ी संख्या में कंटेंट क्रिएटर्स जुड़ चुके हैं और वे वीडियोज पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से कमाई कर रहे हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned