scriptPaytm और Phonepe का इस्तेमाल करते समय इन 5 बातों को कभी न भूलें, साइबर फ्रॉड का नहीं होगा खतरा! | FRAUD ALERT 5 important tips to avoid cyber fraud using paytm and Phonepe | Patrika News
गैजेट

Paytm और Phonepe का इस्तेमाल करते समय इन 5 बातों को कभी न भूलें, साइबर फ्रॉड का नहीं होगा खतरा!

FRAUD ALERT! देश में सबसे ज्यादा लोग Paytm और Phonepe का इस्तेमाल रोजाना खूब होता है। इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते वक़्त आपको थोड़ी सावधानी भी बरतनी चाहिए। क्योंकि जितनी तेज़ी से ऑनलाइन पेमेंट का चलन बढ़ा है,उतनी ही तेज़ी से साइबर फ्रॉड के केस भी सामने आने लगे हैं।

नई दिल्लीApr 29, 2023 / 11:52 am

Bani Kalra

online_payment.jpg

Paytm Phonepe: डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है और यह काफी इजी भी है। और यही वजह है कि लोग अपने पर्स में कैश कम रखने लगे हैं, क्योंकि सारा काम वॉलेट (Online) हो जाता है। लेकिन डिजिटल पेमेंट जितना आसान है उतना ही इसमें खतरा भी है और इसमें कई बार आपकी मेहनत की कमाई पर चपत लग जाती है। देश में सबसे ज्यादा लोग Paytm और Phonepe का इस्तेमाल रोजाना खूब होता है। इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते वक़्त आपको थोड़ी सावधानी भी बरतनी चाहिए।

क्योंकि जितनी तेज़ी से ऑनलाइन पेमेंट का चलन बढ़ा है,उतनी ही तेज़ी से साइबर फ्रॉड के केस भी सामने आने लगे हैं। अगर आप भी इस तरह के साइबर फ्रॉड से बचना चाहते हैं,तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहें हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप खुद को और अपने करीबी लोगो को लाखों की ढगी होने से बचा सकते हैं।






स्क्रीन लॉक:

आमतौर पर हर कोई अपने स्मार्ट फ़ोन पर लॉक लगा कर रखता है,ताकि कोई उसके फ़ोन का गलत इस्तेमाल ना कर ले या फिर उसकी पर्सनल चीज़े ना देख ले। ऐसे ही आपको ऍस्पार लॉक लगाकर रखना चाहिए,ताकि कभी आपका फ़ोन खो भी गया तब भी कोई आपकी ऐप को एक्सेस नहीं कर पाएगा।



PIN शेयर:

जैसे आप अपने डेबिट कार्ड का पिन किसी के साथ शेयर नहीं करते हैं,वैसे ही आपको UPI Pin भी किसी के साथ शेयर नहीं करना। फिर वो चाहें आपके करीबी लोग या क्लोज फ्रैंड ही क्यों ना हो, लेकिन फिर भी अपने किसी को बता दिया है तो आपको अभी अपने यूपीआई पिन को चेंज कर देना चाहिए।




ऐप्स अपडेट:

किसी भी ऐप को टाइम-टो-टाइम अपडेट करना भी बेहद जरूरी होती है और इस बात का ध्यान कंपनियां भी रखती है। अपने कई बार देखा होगा के कंपनियां ऐप अपडेट के साथ कई सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर भी अपडेट करती है,ताकि आपका डेटा सुरक्षित रह सके और ऐप को किसी भी तरह के साइबर अटैक से रोका जा सके।




एक्सटर्नल लिंक्स:

लोग सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल दिन-रात करते रहते हैं,जिसमें उन्हें कई तरह के लिंक भी मेल या मेसेज के द्वारा भेजे जाते हैं। आपको ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना है, ख़ासतौर पर ऐसे लिंक जिनमें आपको लॉटरी या फिर ईनाम के बारें में लिखा हो।




एक ही ऐप का इस्तेमाल:

ऑनलाइन पेमेंट के लिए कई बार लोग एक से ज़्यादा पेमेंट ऐप्स को डाउनलोड करके उनका इस्तेमाल करते हैं। अगर हो सके तो सिर्फ एक ही पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करें और मल्टीप्ल ऐप्स से पेमेंट करने से बचें। इसके अलावा किसी भी पेमेंट ऐप को सिर्फ ऑथॉरिज़ ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें।

यह भी पढ़ें

56GB डेटा के साथ Jio, Airtel और Vi के सबसे किफायती प्री-पेड प्लान



Home / Gadgets / Paytm और Phonepe का इस्तेमाल करते समय इन 5 बातों को कभी न भूलें, साइबर फ्रॉड का नहीं होगा खतरा!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो