scriptअपने खराब मेमोरी कार्ड को घर बैठे करें सही, फॉलो करें ये स्टेप | How to Repair a Corrupted Memory Card | Patrika News
गैजेट

अपने खराब मेमोरी कार्ड को घर बैठे करें सही, फॉलो करें ये स्टेप

खराब मेमोरी कार्ड को ऐसे करें सही
2 मिनट में ठीक हो जाएगा आपका मेमोरी कार्ड
वायरस की वजह से खराब होता मेमोरी कार्ड

नई दिल्लीApr 12, 2019 / 04:41 pm

Pratima Tripathi

memory card

अपने खराब मेमोरी कार्ड को घर बैठे करें सही, फॉलो करें ये स्टेप

नई दिल्ली: हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है ऐसे में उसे हैंग होने से बचाने के लिए या फिर इंटरनल स्टोरेज को बढ़ाने के लिए मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करते है। कई बार तो ऐसा होता है कि अचानक से मेमोरी कार्ड खराब हो जाता है और उसकी वजह से आपके सारे डेटा डिलीट हो जाते है। इसकी सबसे बड़ी वजह वायरस है जो आपके सारे डेटा को गायब कर देता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक देंगे, जिसकी मदद से आप अपने मेमोरी कार्ड को वायरस से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Realme Yo Days Sale का आखिरी दिन, बेहद कम कीमत में खरीदें Realme 2 Pro

इसके लिए सबसे पहले अपने मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर में लगाए और फिर कंप्यूटर से कनेक्ट करें। इसके बाद ड्राइव जा कर उसे क्लिक करें, जहां आपके मैमोरी कार्ड की लोकेशन दिखाई देगी। यहां मेमोरी कार्ड के राइट में क्लिक करके प्रॉपर्टीज ऑप्शन में जाकर फॉरमेट पर क्लिक करें। इसके दौरान आपको एक पॉप-अप बॉक्स दिखेगा, जो फाइल सिस्टम फैट नाम से होगा। इसके बाद स्टार्ट बटन पर क्लिक करें। बता दें कि फॉरमेट ऑप्शन को चेक नहीं करना है। इसके बाद अपने मेमोरी कार्ड को चेक कर सकते हैं कि वो काम कर रहा है या नहीं। इस पूरे प्रोसेस के बाद आपका मैमोरी कार्ड ठीक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

32MP सेल्फी कैमरे के साथ Redmi Y3 होगा लॉन्च, जानिए फीचर्स

इसके अलावा आप अपने मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर में कनेक्ट करके Ctrl+R प्रेस कर RUN कमांड को ओपन करें। फिर इसमें CMD टाइप कर एंटर करें और इसमें अपने मेमोरी कार्ड का नाम डालें। इसके बाद Format अपना नाम टाइप करके ऐंटर करें। इस दौरान आपके पास एक मैसेज भी आएगा। जहां आपको Yes और No का विकल्प मिलेगा, जिसमें से आप Yes पर क्लिक कर दें। ऐसा करते ही आपकी फाइल फॉर्मेट होने लगेगी और मेमोरी कार्ड सही हो जाएगा।

Home / Gadgets / अपने खराब मेमोरी कार्ड को घर बैठे करें सही, फॉलो करें ये स्टेप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो