scriptHow to stop Spam Calls: इन नंबर और एप्लिकेशन से रोकें स्पैम कॉल्स, जानें Google कैसे करता है मदद | how to Stop spam callls permanently from you phone | Patrika News
गैजेट

How to stop Spam Calls: इन नंबर और एप्लिकेशन से रोकें स्पैम कॉल्स, जानें Google कैसे करता है मदद

आपके लिए स्पैम कॉल्स बहुत ही डिस्टरबिंग होता है क्योंकि आप किस समय क्या काम कर रहे हैं, कोई मीटिंग में हैं और कॉल्स आपको परेशान करते हैं। ऐसे में कुछ ऐसे हैक्स हैं (Spam calls hacks) और आपके फोन पर फीचर भी जिससे आप स्पैम कॉल्स रोक सकते हैं।

जयपुरFeb 22, 2024 / 10:17 am

Suman Agarwal

spam_calls.png
How to stop Spam Calls : मोबाइल फोन का इस्तेमाल जितना बढ़ गया है , उतना ही स्पैम कॉल्स का आना भी काफी बढ़ गया है। आजकल हर यूजर के पास दिन में तीन से चार स्पैम कॉल्स जरूर आते हैं, कई बार कंपनियां कुछ सेल्स के उद्देश्य से कॉल करती हैं तो कई बैंकिंग सेवा से। Telegraph की एक स्टडी बताती है कि लगभग 90 फीसदी लोगों को आजकल ऐसे स्पैम कॉल्स आ रहे हैं।

लेकिन आपके लिए ये बहुत ही डिस्टरबिंग होता है क्योंकि आप किस समय क्या काम कर रहे हैं, कोई मीटिंग में हैं और कॉल्स आपको परेशान करते हैं। ऐसे में कुछ ऐसे हैक्स हैं (Spam calls hacks) और आपके फोन पर फीचर भी जिससे आप स्पैम कॉल्स रोक सकते हैं।
तनाव से लड़ने में मदद करते हैं ये फूड्स, आज से शुरू करें खाना

पहला उपाय

स्पैम कॉल्स ब्लॉक करने के लिए आपको 1909 नंबर पर मैसेज करना है। इस नंबर पर आपको मैसेज भेजते हुए लिखना है FULLY BLOCK इस ट्रिक की मदद से 90% तक स्पैम कॉल्स आनी बंद हो जाती है।
गुगल कैसे करता है मदद

कई बार फोन में कॉलर आईडी और स्पैम से सुरक्षा करने की सुविधा चालू होती है, तब कॉल करने या आने पर आप उन कॉलर या कारोबारों की जानकारी देख सकते हैं जो आपके संपर्क में नहीं हैं, साथ ही, आपको ऐसे कॉलर के बारे में चेतावनी भी दिखेगी जो शायद स्पैम हों।
अगर आप कॉलर आईडी और स्पैम से सुरक्षा करने की सुविधा इस्तेमाल करते हैं, तो हो सकता है कि आपके फ़ोन से कॉल की जानकारी Google को भेजी जाए, इस सुविधा से यह तय नहीं होता है कि कॉल करने पर, दूसरों को आपका नंबर दिखेगा या नहीं।
Google के कॉलर आईडी की सेवा, उन कंपनियों और सेवाओं के नाम दिखाती है जो Google My Business की सूची में मौजूद हैं। इस सेवा में, कारोबार या स्कूल वाले खातों की कॉलर जानकारी दिखाने के लिए, डायरेक्ट्री से भी जानकारी ली जाती है। कॉलर आईडी में यह जानकारी दिख सकती है कि कारोबार किस तरह का है। इसके अलावा ट्रूकॉलर से आप तय कर सकते हैं कि आपको किसका कॉल लेना है और किसका नहीं

Application की लें मदद
आपके फोन पर एप्लिकेशन होता है, आप चाहें तो प्ले स्टोर से डाउनलोड भी कर सकते हैं।
कॉलर और स्पैम आईडी देखने की सुविधा को चालू या बंद कर सकते हैं। आप चाहें तो स्पैम कॉल फ़िल्टर करने की सुविधा चालू कर सकते हैं। इससे आपको मिस्ड कॉल या वॉइसमेल सूचनाएं नहीं मिलती हैं, लेकिन फ़िल्टर किए गए कॉल की जानकारी आपके कॉल इतिहास में होती है। साथ ही, वॉइसमेल देखने की सुविधा भी मिलती है।

Home / Gadgets / How to stop Spam Calls: इन नंबर और एप्लिकेशन से रोकें स्पैम कॉल्स, जानें Google कैसे करता है मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो