scriptFood For Anti Anxiety: अचानक हो रही है बेचैनी, तुरंत खाएं डार्क चॉकलेट, हल्दी या कोई खट्टा फल | Anti anxiety food list depression me kya khaye dark chocolate haldi | Patrika News
Lifestyle News

Food For Anti Anxiety: अचानक हो रही है बेचैनी, तुरंत खाएं डार्क चॉकलेट, हल्दी या कोई खट्टा फल

अगर समय पर Anxiety का सही इलाज न किया जाए तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है, आप अपनी लाइफस्टाइल और फूड में कुछ चीजें शामिल करके इससे निजात पा सकते हैं। आज हम आपको वही बताएंगे

जयपुरFeb 22, 2024 / 09:32 am

Suman Agarwal

anti_anxiety_food_list.png
Food For Anti Anxiety: आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में लोग अपने बारे में सोच ही नहीं पा रहे हैं, बस एक रेस के पीछे दौड़ रहे हैं। इस दौड़ का अंजाम यही है कि वे तनाव और एंग्जाइटी का शिकार हो रहे हैं। आपको बता दें कि यह एक मानसिक रोग है, जिसमें रोगी को तेज बेचैनी के साथ नकारात्मक विचार,(Stress, Negative thoughts) चिंता और डर का आभास होता है. जैसे, अचानक हाथ कांपना, पसीने आना आदि।

अगर समय पर इसका सही इलाज न किया जाए तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है, आप अपनी लाइफस्टाइल और फूड में कुछ चीजें शामिल करके इससे निजात पा सकते हैं। आज हम आपको वही बताएंगे
लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मैग्नीशियम (Magnasium)

मैग्नीशियम एक खनिज है. हरी पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती है। ऐसे में इसके सेवन से मन शांत होता है,
साबुत अनाज (Whole grains)

साबुत अनाज से जटिल कार्ब्स रक्तप्रवाह में एक लंबे समय तक ऊर्जा रिलीज सुनिश्चित करके आपकी मदद कर सकते हैं। कार्ब्स मस्तिष्क में सेरोटोनिन नामक एक रसायन को बढ़ावा देता है। ओट्स, साबुत गेहूं, क्विनोआ, जौ, रागी , जवार या अन्य साबुत अनाज को डाइट में शामिल कर आप एंग्जाइटी को कम कर सकते हैं।
ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid)

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन के तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं. फिश, अखरोट और फ्लैक्ससीड्स ओमेगा के अच्छे सोर्स हैं. डिप्रेशन, उदासी, एंग्जाइटी को कम करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड को डाइट में शामिल कर सकते हैं.
ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी और कैमोमाइल टी को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके दिमाग को शांत कर आपको खुश रखने में मदद कर सकते हैं. कैमोमाइल टी के सेवन से नींद अच्छी आती है जो आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.
chocolate.png
डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट में एंटी -ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं और साथ में ये फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होती है जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करती है। इससे दिल की बीमारी, मोटोपा और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी रोकी जा सकती है।

हल्दी (Tumeric)

हल्दी वैसे ही स्वास्थ्य के लिए रामबाण है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, इसके इस्तेमाल से शरीर में सूजन नहीं आती और जितने भी टॉक्सिक पदार्थ शरीर के अंदर हैं वे बाहर निकल जाते हैं। इससे तनाव कम होने में मदद मिलती है। हल्दी का दूध एंग्जाइटी प्रतिरोध में कारगर है।
खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, बेरीज भी एंग्जाइटी कम करने में मददगार है।

इसके अलावा ड्राई फ्रूटस में बादाम, खजूर खा सकते हैं।

Home / Lifestyle News / Food For Anti Anxiety: अचानक हो रही है बेचैनी, तुरंत खाएं डार्क चॉकलेट, हल्दी या कोई खट्टा फल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो