scriptइस स्मार्टफोन की जबरदस्त डिमांड, कंपनी नहीं कर पा रही सप्लाई, जानिए क्या है असली वजह | Huawei Mate 40 series in short supply due to chipset shortage | Patrika News
गैजेट

इस स्मार्टफोन की जबरदस्त डिमांड, कंपनी नहीं कर पा रही सप्लाई, जानिए क्या है असली वजह

इस फोन की मार्केट में इतनी जबरदस्त डिमांड है कि बिक्री के लिए आते ही यह स्मार्टफोन आउट ऑफ स्टॉक हो गया। डिमांड के अनुसार कंपनी इसकी स्प्लाई नहीं कर पा रही है।

नई दिल्लीNov 09, 2020 / 09:23 am

Mahendra Yadav

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवावे के स्मार्टफोन्स की बाजार में काफी डिमांड है। हाल ही कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज Huawei Mate 40 को लॉन्च किया। लॉन्च होते ही यह सीरीज काफी पॉपुलर हो गई। लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं। इस फोन की मार्केट में इतनी जबरदस्त डिमांड है कि बिक्री के लिए आते ही यह स्मार्टफोन आउट ऑफ स्टॉक हो गया। डिमांड के अनुसार कंपनी इसकी स्प्लाई नहीं कर पा रही है। बता दें कि Huawei ने इस स्मार्टफोन के लिमिडेट यूनिट्स ही बिक्री के लिए उपलब्ध कराए थे।
जल्द आएगा नया स्टॉक
कंपनी Huawei Mate 40 सीरीज के स्मार्टफोन्स की डिमांड को पूरा नहीं कर पा रही है। ऐसे में कंपनी को सप्लाई चेन से लेकर प्रोडक्शन तक कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आउट ऑफ स्टॉक हो चुके स्मार्टफोन्स को लेकर कंपनी का कहना है कि जल्द ही नया स्टॉक बाजार में अपएगा। Mate 40 सीरीज की बाजार में जबरदस्त डिमांड है।
यह भी पढ़ें—PUBG Mobile की जल्द हो सकती है भारत में वापसी, वेलकम को रहें तैयार

huawei_2.png
ये है सप्लाई में बाधा की वजह
हुवावे के Mate 40 सीरीज के कम प्रोडक्शन के पीछे वजह से इसका प्रोसेसर। बता दें कि कंपनी इस सीरीज के स्माटफोन्स में अपना इन हाउस HiSilicon Kirin 9000 प्रोसेसर यूज कर रही है। वहीं यूनाइटेड स्टेट्स की ओर से लगाई गई पाबंदियों के कारण कंपनी Kirin 9000 चिपसेट्स मैन्युफैक्चर नहीं कर सकती। ऐसे में कंपनी के पास लिमिटेड चिपसेट ही बचे हैं और बिना चिपसेट के इस स्मार्टफोन की डिमांड पूरी नहीं पा रही है।
यह भी पढ़ें—लॉन्च हुआ देश का सबसे सस्ता मोबाइल, कीमत मात्र 699 रु, स्मार्टफोन पर भेज सकते हैं मैसेज और फोटो

सबसे एडवांस्ड ISP टेक्नोलॉजी
बता दें कि हुवावे का HiSilicon Kirin 9000 ऑक्टा कोर प्रोसेसर 24 कोर Mali G78 GPU के साथ आता है। साथ ही इसमें इसमें दो बड़े और दो छोटे NPU भी दिए गए हैं। इस चिपसेट में कंपनी की सबसे एडवांस्ड ISP टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। अब इस चिपसेट की कमी के कारण हुवावे को क्वालकॉम, सैमसंग और मीडियाटेक जैसे कंपनियों से प्रोसेसर मैन्युफैक्चर करने की परमिशन मिलने का इंतजार है। हालांकि, बताया जा रहा है कि यूएस हुवावे के साथ कंपनियों को बिजनेस करने का लाइसेंस कुछ शर्तों के साथ दे रहा है। वहीं सैमसंग, मीडियाटेक की ओर से भी लाइसेंस के लिए अप्लाई किया गया है।

Home / Gadgets / इस स्मार्टफोन की जबरदस्त डिमांड, कंपनी नहीं कर पा रही सप्लाई, जानिए क्या है असली वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो