scriptये स्मार्टफोन किसी कागज की तरह मुड़ सकता है, मोटोरोला ने कराया इस तकनीक को पेटेंट | motorola gets patent for foldable screen technology | Patrika News
गैजेट

ये स्मार्टफोन किसी कागज की तरह मुड़ सकता है, मोटोरोला ने कराया इस तकनीक को पेटेंट

बहुत जल्द एक ऐसा स्मार्टफोन मार्केट में आने वाला है जिसे आप आसानी से किसी कागज़ की तरह मोड़ सकते हैं।

Jun 21, 2018 / 09:54 am

Vineet Singh

foldable screen

ये स्मार्टफोन किसी कागज की तरह मुड़ सकता है, मोटोरोला ने कराया इस तकनीक को पेटेंट

नई दिल्ली: आप इस समय जितने भी स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं वो सभी हाईटेक तकनीक से लैस हैं और उनमें वर्ल्ड क्लास फीचर्स दिए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत जल्द एक ऐसा स्मार्टफोन मार्केट में आने वाला है जिसे आप आसानी से किसी कागज़ की तरह मोड़ सकते हैं। इस मुड़ने वाले स्मार्टफोन को चाइनीज कंपनी मोटोरोला लॉन्च करेगी।
Meizu 16 में है ऐसा फीचर जो 1 लाख के आईफोन में भी नहीं मिलेगा, अगस्त में होगा लॉन्च

दरअसल मोटोरोला ने अमेरिका ने फ्लेक्सिबल और ट्विस्टेबल ऑर्गैनिक लाइट-एमिटिंग डायोड (ओएलईडी) स्मार्टफोन का पेटेंट करवा लिया है। इस नई तकनीक वाले स्मार्टफोन को सिर्फ मोटोरोला ही बना पाएगा क्योंकि उसने पेटेंट हासिल कर लिया है। मोटोरोला का यह फोन अंदर से बाहर की और और बाहर से अंदर की और आसानी से मुड़ सकता है वो भी किसी कागज़ की तरह।
फोन साफ करते वक्त ना करें ये गलती नहीं तो बहुत पछताएंगे

जानकारी के मुताबिक़ मोटोरोला की ये नई तकनीक बेहद ही स्मार्ट है और इसमें टेम्परेचर सेंसर भी लगा हुआ है जो फोन के बंद रहने पर भी काम करता रहता है। दरअसल अगर तापमान बहुत ज्यादा नीचे आ जाए तो इस फोन की सकती है ऐसे में इसमें तापमान मापने के लिए सेंसर दिया गया है जो स्मार्टफोन को ठीक रखने के लिए तापमान पता कर लेता है।
अब अपने स्मार्टफोन से निकलवा सकते हैं PF की रकम, नहीं पड़ेगी भागदौड़ की जरूरत

वैसे तो ये पेटेंट साल 2016 के सितंबर महीने में दाखिल किया गया था जिसके बाद मई की शुरुआत में इसे वैश्विक बौद्धिक अधिकार संस्था (डब्ल्यूआईपीओ) से मंजूरी मिली। मोटोरोला के अलावा भी कई और कंपनियां इस नई तकनीक पर तेजी से काम कर रही हैं लेकिन अब देखना ते होगा कि कौन सी मार्केट में सबसे पहले अपना मुड़ने वाला स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। मुड़ने वाले स्मार्टफोन बेहद ही क्रांतिकारी होंगे और इनके आने से मार्केट की अन्य फोन निर्माता कंपनियों का काम भी कुछ ज्यादा बढ़ जाएगा।

Home / Gadgets / ये स्मार्टफोन किसी कागज की तरह मुड़ सकता है, मोटोरोला ने कराया इस तकनीक को पेटेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो