scriptभारत के गेमिंग कंसोल मार्केट में Sony Playstsation का दबदबा, प्लेस्टेशन 5 में होंगी ये खूबियां | Sony PlayStation dominates India gaming consoles market | Patrika News
गैजेट

भारत के गेमिंग कंसोल मार्केट में Sony Playstsation का दबदबा, प्लेस्टेशन 5 में होंगी ये खूबियां

रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती तीन क्वार्टर में जितना भी शिपमेंट भारत के लिए हुआ है, उसका 92 फीसदी हिस्सा सोनी प्लेस्टेशन का रहा है। प्लेस्टेशन 4 गेमिंग कंसोल के अलावा सोनी के प्लेस्टेशन 4 प्रो और माइक्रोसॉफ्ट के एक्सबॉक्स वन एस टॉप-3 में रहे हैं।

Nov 09, 2020 / 03:52 pm

Mahendra Yadav

Sony Playstsation 4 गेमिंग कंसोल ने 2020 में भारतीय बाजार पर अपना आधिपत्य जारी रखा है। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती तीन क्वार्टर में जितना भी शिपमेंट भारत के लिए हुआ है, उसका 92 फीसदी हिस्सा सोनी प्लेस्टेशन का रहा है। प्लेस्टेशन 4 गेमिंग कंसोल के अलावा सोनी के प्लेस्टेशन 4 प्रो और माइक्रोसॉफ्ट के एक्सबॉक्स वन एस टॉप-3 में रहे हैं।
देश के कुल शिपमेंट का 96.5 फीसदी
मार्केट रिसर्च फर्म टेकएआरसी के डाटा के अनुसार इस साल कुल शिपमेंट 72 हजार यूनिट्स को पार करने को है लेकिन यह बीते साल की तुलना में 21 फीलदी कम है। तीसरे क्वार्टर में तो सोनी प्लेस्टेशन ने कमाल ही कर दिया। इसने भारत में हुए कुल शिपमेंट का 96.5 फीसदी हिस्सा कब्जा लिया।
यह भी पढ़ें—PUBG Mobile की जल्द हो सकती है भारत में वापसी, वेलकम को रहें तैयार

इसी महीने लॉन्च होगा प्लेस्टेशन 5
इस महीने भारत और विश्व भर में प्लेस्टेशन 5 आ रहा है, जिसकी कीमत भारत में तकरीबन 50 हजार रुपये है। साथ ही पीएस5 डिजिटल एडिशन की कीमत 40 हजार होगी। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि एक्सबॉक्स 1 और एक्सबॉक्स सीरीज एक्स तथा एक्सबॉक्स सीरीज एस गेमिंग कंसोल भारत में नवम्बर में आ रहे हैं।
एंटरटेनमेंट हब की तरह होगा प्लेस्टेशन 5
सोनी इंडिया ने अपने ब्लॉग में प्लेस्टेशन के जानकारी देते हुए बताया था कि इस बार का प्लेस्टेशन सिर्फ गेमिंग तक सीमित नहीं रहेगी, बल्कि ये एक एंटरटेनमेंट हब की तरह होगा। इसके रिमोट में नेविगेशन की के साथ दूसरे कंट्रोल भी मिलेंगे। ये म्यूजिक प्लेटफॉर्म को भी सपोर्ट करेगा। PlayStation 5 पर लोकप्रिय स्ट्रीमिंग एप उपलब्ध होंगे। इनमें Apple TV, Disney +, Netflix, Spotify, Twitch, YouTube, Amazon Prime Video, Hulu, MyCanal, Peacock जैसे एप शामिल होंगे।
यह भी पढ़ें—भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में बंपर उछाल, सितंबर तिमाही में हुई 5.43 करोड़ शिपमेंट, जानिए किसका रहा दबदबा

YouTube पर कर सकेंगे शेयर
प्लेस्टेशन 5 पर यूजर्स स्ट्रीमिंग के दौरान ट्विच पर गेम खेलने के लिए स्विच कर पाएंगे। YouTube पर भी यूजर्स अपने गेमप्ले मोमेंट्स को शेयर कर सकेंगे। साथ ही कंपनी ने ब्लॉग में कहा था कि यूजर्स पीएस स्टोर के माध्यम से अपने पसंदीदा एप्स का भी डाउनलोड कर पाएंगे।

Home / Gadgets / भारत के गेमिंग कंसोल मार्केट में Sony Playstsation का दबदबा, प्लेस्टेशन 5 में होंगी ये खूबियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो