भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में बंपर उछाल, सितंबर तिमाही में हुई 5.43 करोड़ शिपमेंट, जानिए किसका रहा दबदबा

आईडीसी के त्रैमासिक मोबाइल फोन ट्रैकर ने कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही में अमेरिका और चीन दोनों बाजारों में गिरावट दर्ज की गई है। मगर शीर्ष तीन बाजारों में भारत ने ही इस अवधि में एकमात्र ऐसा देश रहा जहां स्मार्टफोन बाजार में उछाल देखा गया।

By: Mahendra Yadav

Published: 06 Nov 2020, 07:17 PM IST

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 17 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है। ग्लोबल रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉपोर्रेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर तिमाही में भारत के लिए कुल 5.43 करोड़ स्मार्टफोन शिपमेंट (बिक्री) हुई है। सालाना आधार पर यह 17 फीसदी का उछाल है। आईडीसी के त्रैमासिक मोबाइल फोन ट्रैकर ने कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही में अमेरिका और चीन दोनों बाजारों में गिरावट दर्ज की गई है। मगर शीर्ष तीन बाजारों में भारत ने ही इस अवधि में एकमात्र ऐसा देश रहा जहां स्मार्टफोन बाजार में उछाल देखा गया।

ई—कॉमर्स कंपनियों का शेयर रहा ज्यादा
रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल स्मार्टफोन की मांग में ई-कॉमर्स कंपनियों का शेयर काफी ज्यादा रहा है। कुल बिक्री में 48 फीसदी बिक्री ऑनलाइन चैनल के जरिए की गई। ई-रीटेलर्स की बिक्री में सालाना आधार पर 24 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। ग्राहकों को ऑनलाइन ऑफर्स ने अच्छा-खासा लुभाया। वहीं ऑफलाइन चैनलों में भी वृद्धि दर्ज की गई। सालाना आधार पर इसमें 11 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें—स्मार्टफोन खरीदने का है प्लान तो जरूर ध्यान में रखें इन बातों को, मिलेगा बेस्ट ऑप्शन

सैमसंग ने बेचे 1.21 करोड़ फोन
आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन स्टोर्स की बिक्री में अभी तेजी आएगी, क्योंकि ग्राहकों को यहां ऑफलाइन रीटेल के मुकाबले ज्यादा बेहतर ऑफर मिल रहे हैं। सैमसंग ने तीसरी तिमाही में 1.21 करोड़ यूनिट की रिकॉर्ड शिपमेंट के साथ 38 फीसदी की मजबूत वृद्धि दर्ज की।

यह भी पढ़ें—चीनी कंपनियों को पछाड़ Samsung बनी नंबर 1, तीसरी तिमाही में बेचे इतने करोड़ हैंडसेट

इन कंपनियों का रहा दबदबा
आईडीसी ने कहा कि भारत वैश्विक स्तर पर सैमसंग का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन गया है, जो तीसरी तिमाही में अमेरिका से आगे निकल गया है और वैश्विक स्तर पर इसका 15 फीसदी बाजार पर कब्जा हो गया है। प्रीमियम स्मार्टफोन (500 डॉलर से अधिक) सेगमेंट में सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 91 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। इस सेगमेंट में एप्पल, सैमसंग, वनप्लस जैसे ब्रांड का दबदबा दिखा।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned