स्मार्टफोन खरीदने का है प्लान तो जरूर ध्यान में रखें इन बातों को, मिलेगा बेस्ट ऑप्शन

बहुत सारे यूजर्स इस फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन खरीदने का प्लान भी बना रहे हैं। कई बार वे इतने सारे ऑप्शंस देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सा स्मार्टफोन खरीदें।

By: Mahendra Yadav

Published: 30 Oct 2020, 06:38 PM IST

फेस्टिव सीजन चल रहा है तो सभी ई—कॉमर्स वेबसाइट्स पर सेल रही है। इस सेल में सभी कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स पर अच्छी डील ऑफर कर रही हैं। साथ ही नए-नए स्मार्टफोन्स भी लॉन्च हो रहे हैं। बहुत सारे यूजर्स इस फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन खरीदने का प्लान भी बना रहे हैं। कई बार वे इतने सारे ऑप्शंस देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सा स्मार्टफोन खरीदें। अगर आप भी इस दिवाली नया स्मार्टफोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें और आप अपनी पसंद और जरूरतों के हिसाब से एक अच्छा स्मार्टफोन खरीद पाएंगे।

बजट—
कोई भी नया स्मार्टफोन लेने से पहले आप अपना बजट तय करें।
बाजार में एंट्री लेवल स्मार्टफोन के लेकर फ्लैगशिप डिवाईस तक सभी सेग्मेंट्स में ढ़ेरों ऑप्शन्स मौजूद हैं। इन दिनों कम कीमत में अच्छे फीचर्स वाले स्मार्टफोन बाजार में आ रहे हैं। आपको 11,000 से 19,000 तक के बजट में लेटेस्ट फीचर्स वाले स्मार्टफोन मिल जाएंगे। वहीं 20,000 से 35,000 रुपए के बजट में पॉवरफुल फीचर्स वाले फोन मिल जाएंगे। इससे उपर की रेंज में आप और भी शानदार स्मार्टफोन खरीद सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको स्मार्टफोन के लिए अपना बजट तय करना होगा। आपका बजट जिस सेगमेंट के अनुसार हो उसी रेंज में अपने लिए ऑप्शन्स ढूंढें।

यह भी पढ़ें—10 हजार रु से भी कम में मिल रहे हैं शानदार फीचर्स से लैस ये स्मार्टफोन्स

जरूरत को पहचानें
मोबाइल पहले की तरह अब सिर्फ कॉलिंग और मैसेजिंग के लिए ही काम नहीं आते। स्मार्टफोन अब व्यक्ति के दैनिक दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। इससे हम नौकरी से संबंधित काम करते हैं और अपना मनोरंजन भी इसी में ढूंढते हैं। तो फोन लेने से पहले आप यह डिसाईड जरूर कर लें कि इसमें आपकी जरूरत के सभी फंक्शन हैं या नहीं। जैसे कि फोटोग्राफी के अच्छा कैमरा, लंबा बैटरी बैकअप, ज्यादा इंटरनल स्टोरेज और बड़ी डिसप्ले आदि।

smartphone_2.png

फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए
आजकल युवाओं में फोटोग्राफी का काफी क्रेज देखने को मिलता है। वह दिन में कई बार सेल्फी लेते हैं और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते हैं। अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो आपके मोबाइल में कैमरा ज्यादा मैगापिक्सल का होना चाहिए। ऐसे में अगर आपको भी फोटोग्राफी का शौक है तो स्मार्टफोन में कैमरा देखकर ही खरीदना चाहिए, जो आपके बजट में हो। फिलहाल बाजार में 6 कैमरा सेंसर्स वाले मोबाइल्स से लेकर 108 मेगापिक्सल की पॉवर वाले स्मार्टफोंस उपलब्ध हैं।

गेम लवर्स के फास्ट प्रोसेसिंग
भारत में मोबाइल गेम लवर्स की संख्या काफी बढ़ती जा रही है। बच्चों से लेकर युवा तक मोबाइल में गेम खेलकर अपना मनोरंजन करते हैं। ऐसे में आपको ऐसा फोन लेना चाहिए जो हैंग की शिकायत के स्मूथली काम करता रहे। बेतहर प्रोसेसिंग के लिए मोबाइल में कौन सी चिपसेट लगी है, प्रोसेसर कौन सा दिया है और रैम व मेमोरी चेक करनी चाहिए। फोन में मौजूद जीपीयू को भी चेक करना होगा।

यह भी पढ़ें—Flipkart Big Diwali Sale आज से: इन स्मार्टफोन्स पर 45 हजार रु तक का डिस्काउंट

बैटरी बैकअप
एक बार फोन चार्च करने के बाद उसे लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए फोन का बैटरी बैकअप अच्छा होना चाहिए। कई बार मोबाइल में बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने की समस्या आती है। ऐसे में पहले यह देख लें के स्मार्टफोन में कितने एमएएच पॉवर की बैटरी दी गई है। वैसे इन दिनों मार्केट में 6,000एमएएच बैटरी वाले कई स्मार्टफोन मिल जाएंगे। वहीं आजकल के ज्यादातर स्मार्टफोन्स में 4,000एमएएच से 5,000एमएएच बैटरी वाले स्मार्टफोन्स मार्केट में आ रहे हैं। साथ ही इन दिनों लॉन्च हो रहे स्मार्टफोन्स की बैटरी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली आ रही हैं।

रैम और स्टोरेज—
मोबाइल में व्यक्ति प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों तरह का डेटा रखता है। साथ ही मनोरंजन की सामग्री जैसे तस्वीरें, गाने और फिल्में रखते हैं। आजकल मोबाइल में ही 32जीबी से लेकर 128जीबी स्टोरेज आम हो चुकी है। ऐसे में बड़ी स्टोरेज के साथ ही UFS यानि यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज पर ध्यान देना भी जरूरी है। यूएफएस उस फोन में फाईल ट्रांसफर की स्पीड को सेट करती है, कि कितनी तेजी से डाटा इर्पोट-एक्पोर्ट होगा।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned