scriptChhath Puja 2018: जानिए कब है नहाय-खाय, अर्घ्‍य देते समय भूलकर भी न करें ये गलती | Chhath Puja 2018 Start Date and Nahay Khay Kab hai | Patrika News
गाज़ियाबाद

Chhath Puja 2018: जानिए कब है नहाय-खाय, अर्घ्‍य देते समय भूलकर भी न करें ये गलती

Nahay Khay से शुरू होगी Chhath Puja 2018, 12 को है Kharna, Nahay Khay पर बन रहा Shubh Sanyog, ऐसे देना चाहिए सूर्य को अर्घ्‍य

गाज़ियाबादNov 09, 2018 / 01:21 pm

sharad asthana

Chatth Puja

Chhath Puja 2018: जानिए कब है नहाय-खाय, अर्घ्‍य देते समय भूलकर भी न करें ये गलती

गाजियाबाद। दिवाली के बाद छठ महापर्व की तैयारियां शुरू हो गई हैं। छठ दिवाली के छठे दिन मनाई जाती है। इसको देखते हुए शुक्रवार से छठ घाटों को सही करने का काम शुरू कर दिया गया है। आपको बता दें क‍ि 11 नवंबर 2018 से नहाय-खाय के साथ छठ की पूजा शुरू हो जाएगी। इसके बाद 13 नवंबर 2018 को अस्‍तांचल सूर्य और 14 नवंबर 2018 को सुबह उदय होते सूर्य अर्घ्‍य देना होगा। उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य पानी में खड़े होकर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

छठ महोत्सव: भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव इस शहर में छठ पूजा पर देंगे विशेष प्रस्तुति

Nahay Khay से शुरू होगी Chhath Puja, 12 को है Kharna

चौधरी मोड़ मंदिर के पुजारी बद्री शर्मा का कहना है क‍ि 11 नवंबर 2018 यानी रविवार से नहाय-खाय के साथ छठ की पूजा शुरू हो जाएगी। इस पर्व में व्रती 36 घंटे का कठिन निर्जला व्रत रखते हैं। इसके बाद 12 नवंबर 2018 यानी सोमवार को लोहंडा-खरना और 13 नवंबर 2018 यानी मंगलवार को शाम को सूर्य को पहला सायंकालीन अर्घ्य दिया जाएगा। 14 नवंबर 2018 यानी बुधवार की सुबह प्रात:कालीन अर्घ्य दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Chhath Puja 2018: क्यों और कब से मनाया जाता है Chhath Puja, जाने, सूर्य उपासना के महापर्व छठ का इतिहास

Nahay Khay पर बन रहा Shubh Sanyog

उनका कहना है क‍ि 11 नवंबर को नहाय-खाय पर सिद्धि योग का शुभ संयोग बन रहा है। जबक‍ि 13 नवंबर को सायंकालीन अर्घ्य पर अमृत योग व सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग है। वहीं, 14 नवंबर को सुबह छत्र योग का संयोग बन रहा है। उनका कहना है क‍ि सूर्य को अर्घ्य से कई जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं। उन्‍होंने बताया कि अर्घ्‍य पीतल व तांबे के पात्रों से देना चाहिए। चांदी, स्टील, शीशे या प्लास्टिक के बर्तनों से अर्घ्य देने की गलती न करें। वहीं, दूध का अर्घ्‍य देने के लिए पीतल के पात्र का उपयोग करें। तांबे के पात्र से दूध का अर्घ्य नहीं देना चाहिए।
यह भी पढ़ें

मालिनी अवस्थी ने गाया, सेजिया पर लोटे काला नाग… तो झूम उठे लोग, देखें तस्वीरें

Chhath Puja की तैयारियां शुरू

वहीं, छठ पूजा के देखते हुए गाजियाबाद में भी इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। ट्रांस हिंडन एरिया में पूर्वांचल के कई लोग रहते हैं। हरनंदी घट पर छठ की पूजा बड़े स्‍तर पर होती है। पुरबिया जनकल्‍याण परिषद के अध्‍यक्ष अमन शर्मा का कहना है क‍ि इस बार 55 घाट बनाए गए हैं। कोयल एनक्‍लेव, राजनगर एक्‍सटेंशन समेत चार जगहों पर नए घाट बनाए गए हैं।

Home / Ghaziabad / Chhath Puja 2018: जानिए कब है नहाय-खाय, अर्घ्‍य देते समय भूलकर भी न करें ये गलती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो