scriptबनने वाला है दिल्ली-NCR का सबसे लंबा FOB, होंगी ये सभी सुविधाएं | delhi-ncr longest footover bridge will be built in ghaziabad | Patrika News
गाज़ियाबाद

बनने वाला है दिल्ली-NCR का सबसे लंबा FOB, होंगी ये सभी सुविधाएं

दिल्ली-एनसीआर का सबसे लंबा फुट ओवर ब्रिज
लिफ्ट और वचालित सीढि़यां लगाई जाएंगीं
एक्सप्रेस-वे के भी उपर बनाई जाएगी

गाज़ियाबादMay 21, 2019 / 02:45 pm

Ashutosh Pathak

gzb

बनने वाला है दिल्ली-NCR का सबसे लंबा FOB, होंगी ये सभी सुविधाएं

गाजियाबाद। NH 24 पर पिछले कई महीनों से सड़क निर्माण कार्य चल रहा है। इस हाइवे कई जिलों के लोगों का आना-जाना रोज होता है। जिससे अक्सर जाम की भी समस्य बनी रहती थी लेकिन 14 लेन हाइवे के निर्माण कार्य चल रहा है, जिससे लोगों का काफी राहत मिलेगी। लेकिन इसके साथ ही NHAI गाजियाबाद में दिल्ली आनसीआर का सबसे लंबा फुट ओवर ब्रिज बनाने की तैयारी में है। fob के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने तैयारी शुरू कर दी है।
करीब 130 मीटर लंबा होगा FOB

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी NHAI ने बताया कि पैदल यात्रियों के लिए एक और करीब 130 लंबा एफओबी का निर्माण कार्य शुरू होगा। जिसके लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। एनएचएआइ के अनुसार, विजयनगर, छिजारसी और नोएडा के बीच बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना होता है। जिसेके तहत राहुल विहार या छिजारसी के पास एक और एफओबी का प्रस्ताव तैयार किया गया है। एफओबी करीब 130 मीटर लंबा होगा जो कि अब तक दिल्ली-एनसीआर का सबसे लंबा एफओबी होगा। जिसकी लागत करीब दो करोड़ रुपये आंकी जा रही है।
ये भी पढ़ें : फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा सिर्फ भूत ही नहीं खाते बल्कि आपकी जान को भी है खतरा

लिफ्ट अथवा स्वचालित सीढि़यां भी लगेंगी-

आपको बता दें कि इससे पहले नोएडा सेक्टर 62 पर जो एफओबी बनाने का निर्णय लिया गया है उसकी लंबाई करीब 125 मीटर तय की गई है। जिसका निर्माण कार्य फिलहाल चल रहा है। वहीं इतने लंबे फुट ओवर ब्रिज की लंबाई और एक्सप्रेस-वे उपर बनने की वजह से ये भी तय किया गया है कि इसमें यात्रियों के लिए कई सुविधाएं भी होंगी। जैसे अधिक ऊंचाई के लिए वजह से लिफ्ट अथवा स्वचालित सीढि़यां लगाने का निर्णय भी किया जाएगा।
जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

गौरतलब हो कि इन दिनों हाइवे पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के यूपी गेट से डासना के बीच 14 लेन हाईवे का निर्माण कार्य चल रहा है। जिसे जल्द ही शुरू करने का दावा किया जा रहा है। इसी के तहत एनएचएआइ ने 14 लेन हाईवे शुरू होने के बाद पैदल यात्रियों की सुरक्षा का खाका भी खींचना शुरू कर दिया है। हाईवे के नीचे पैदल लोगों के लिए अंडरपास बनाए जाएंगे। एनएचएआइ के उप महाप्रबंधक के मुताबिक विजयनगर और नोएडा के बीच आने-जाने वालों की भारी संख्या देखते हुए एनएचएआइ ने छिजारसी और राहुल विहार के पास एफओबी की रूपरेखा तैयार की जा रही है। जिसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है और आचार संहिता समाप्त होने के बाद इसका निर्माण शुरू किया जाएगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..


UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Ghaziabad / बनने वाला है दिल्ली-NCR का सबसे लंबा FOB, होंगी ये सभी सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो