scriptSolar Eclipse 2019: जानिये, आज किस समय पड़ेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम | first solar eclipse time and puja vidhi | Patrika News
गाज़ियाबाद

Solar Eclipse 2019: जानिये, आज किस समय पड़ेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम

ग्रहण के समय नहीं करने चाहिए रोजाना किए जाने वाले काम

गाज़ियाबादJan 05, 2019 / 12:48 pm

lokesh verma

solar eclipse

Solar Eclipse 2019: जानिये, आज किस समय पड़ेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम

गाजियाबाद. 2019 का पहला सूर्य ग्रहण आज यानि कि 5 जनवरी शनिवार की आधी रात से शुरु होकर 6 जनवरी के मध्य तक रहेगा। नोएडा के प्रसिद्ध लाल मंदिर के पुजारी पंडित विनोद शास्त्री बताते हैं कि ग्रहण के समय में खाना खाने से लेकर ये कोर्इ भी शुभ काम भूलकर भी न करें। अन्यथा इसका दुष्प्रभाव आपके जीवन पर पड़ेगा। वे बताते हैं कि शास्त्रों के अनुसार सूर्य ग्रहण के 12 घंटे से पहले ही सूतक लग जाता है, यही वजह है कि इस दौरान मंदिरों के पट भी बंद कर दिए जाते हैं। पंडित विनोद शास्त्री बताते हैं कि शास्त्रों के साथ कर्इ वैज्ञानिक शोध में भी ग्रहण के दौरान किए जाने वाले कार्यों में ग्रहण के दुष्प्रभाव का खुलासा हो चुका है।
यह भी पढ़ें

Surya grahan 2019: सूर्यग्रहण खत्म होते ही करें ये आसान सा उपाय, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

– ग्रहण के समय मनुष्य को खाना नहीं खाना चाहिए। वैज्ञानिक तौर पर मानें तो इसकी वजह उक्त समय में मनुष्य की पाचन शक्ति का बहुत ही शिथिल हो जाना है। ऐसे समय में पेट में दूषित भोजन और पानी जाने पर बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में ग्रहण से पहले ही जिस पात्र में पीने का पानी रखते हों, उसमें कुशा और तुलसी के कुछ पत्ते डाल देने चाहिए।
– साथ ही सूतक के दौरान कभी भी पति-पत्नी को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए। इस समय में शारीरिक संबंध बनाने से पैदा हुए बच्चे को जीवरभर किसी न किसी शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ता है।
– ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से ग्रहण की छाया पड़ने से बचना चाहिए। इसकी वजह ग्रहण के दौरान निकलने वाली किरणें बेहद हानिकारक होती हैं। जिसका प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ सकता है।
– ग्रहण के समय में पूजा-पाठ करना भी निषेध माना गया है। यही वजह है कि ग्रहण के दौरान मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं। ऐसे में पूजा, उपासना या देव दर्शन करना वर्जित होता है।
– ग्रहण के समय कभी स्नान भी नहीं करना चाहिए। साथ ही कोर्इ शुभ एवं नए कार्य की शुरुआत न करें।

यह भी पढ़ें

शनिचरी अमावस्या को पड़ेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, जानिये राशियों पर क्या होगा प्रभाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो