scriptRopeway project : नोएडा से गाजियाबाद का सफर होगा आसान, बिना ट्रैफिक जाम चंद मिनटों में पहुंचाएगा ‘उड़नखटोला’ | gda preparation to run ropeway on ghaziabad to noida route | Patrika News
गाज़ियाबाद

Ropeway project : नोएडा से गाजियाबाद का सफर होगा आसान, बिना ट्रैफिक जाम चंद मिनटों में पहुंचाएगा ‘उड़नखटोला’

Ropeway project in ghaziabad : गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की रोपवे परियोजना का लाभ नोएडा के लोग भी उठा सकेंगे। जीडीए ने अपने चार रूट में से एक रूट पर नोएडा को भी शामिल किया है। वैशाली मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-62 मेट्रो स्टेशन तक भी रोपवे बनाया जाएगा, जिसके बाद गाजियाबाद से नोएडा का सफर आसान हो जाएगा।

गाज़ियाबादMay 18, 2022 / 03:38 pm

lokesh verma

gda-preparation-to-run-ropeway-on-ghaziabad-to-noida-route.jpg
Ropeway project in ghaziabad : दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में ट्रैफिक जाम की समस्या आम है। कुछ किलोमीटर का सफर करने लिए लोगों को जाम के कारण घंटों लग जाते हैं। लोगों की इसी समस्या को देखते हुए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) उड़नखटोले (रोपवे) चलाने की योजना पर काम कर रहा है। जीडीए ने लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए चार रूट फाइनल किए हैं, जिनमें गाजिबाद से नोएडा का भी एक रूट शामिल है। गाजियाबाद में वैशाली मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-62 तक रोपवे (Ropeway) का भी चयन किया है। इस रोपवे प्रोजेक्ट का लाभ खासतौर पर मेट्रो से सफर करने वाले लोगों को होगा। उड़नखटोले पर सवार होकर लोग आसानी से यहां से वहां जा सकेंगे।
जीडीए उपाध्यक्ष कृष्णा करुणेश ने बताया कि अभी रोपवे के लिए चार रूट फाइनल किए गए हैं। इस सभी रूटों पर भौतिक परीक्षण के साथ डीपीआर तैयार करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि अभी वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहननगर तक रोपवे की डीपीआर तैयार कराई जा चुकी है। डीपीआर के अनुसार, अकेले इस रूट पर करीब 450 करोड़ रुपये की लागत आएगी। वहीं अन्य तीनों रिपोर्ट आने के बाद स्थिति साफ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी चारों रूट पर रोपवे प्रोजेक्ट के लिए जीडीए जमीन उपलब्ध कराएगा तो वहीं खर्च नेशनल हाईवे लाजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (NHLML) वहन करेगी। प्रोजेक्ट पूरे होने पर एनएचएलएमएल ही रोपवे का संचालन करेगी।
यह भी पढ़ें- सीएम योगी ने खत्म की अखिलेश सरकार की योजना, अब अल्पसंख्यकों को नहीं मिलेगा ये लाभ

सफर होगा रोमांचक और आसान

योजना के मुताबिक, वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहन नगर तक रोपवे 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा। केंद्र सरकार ने भी फंड के लिए 20 प्रतिशत की स्‍वीकृति दी है। इसका डीपीआर पहले ही तैयार हो चुकी है। हालांकि फंड को लेकर प्रोजेक्ट का कार्य अटक गया था। मोहन नगर से वैशाली मेट्रो तक बनने वाला यह रोपवे 5.2 किलोमीटर का होगा।
यह भी पढ़ें- दिल्ली से सटे नोएडा में अब पार्किंग की नो टेंशन, इस ऐप के जरिए घर बैठे करें बुक

ये हैं चार रोपवे रूट

– वैशाली मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-62 मेट्रो स्टेशन
– वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहननगर

– नया बस अड्डा मेट्रो स्टेशन से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन

– राजनगर एक्सटेंशन चौराहा (मेरठ रोड) से हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन

Home / Ghaziabad / Ropeway project : नोएडा से गाजियाबाद का सफर होगा आसान, बिना ट्रैफिक जाम चंद मिनटों में पहुंचाएगा ‘उड़नखटोला’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो