scriptgda preparation to run ropeway on ghaziabad to noida route | Ropeway project : नोएडा से गाजियाबाद का सफर होगा आसान, बिना ट्रैफिक जाम चंद मिनटों में पहुंचाएगा 'उड़नखटोला' | Patrika News

Ropeway project : नोएडा से गाजियाबाद का सफर होगा आसान, बिना ट्रैफिक जाम चंद मिनटों में पहुंचाएगा 'उड़नखटोला'

Ropeway project in ghaziabad : गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की रोपवे परियोजना का लाभ नोएडा के लोग भी उठा सकेंगे। जीडीए ने अपने चार रूट में से एक रूट पर नोएडा को भी शामिल किया है। वैशाली मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-62 मेट्रो स्टेशन तक भी रोपवे बनाया जाएगा, जिसके बाद गाजियाबाद से नोएडा का सफर आसान हो जाएगा।

गाज़ियाबाद

Published: May 18, 2022 03:38:28 pm

Ropeway project in ghaziabad : दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में ट्रैफिक जाम की समस्या आम है। कुछ किलोमीटर का सफर करने लिए लोगों को जाम के कारण घंटों लग जाते हैं। लोगों की इसी समस्या को देखते हुए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) उड़नखटोले (रोपवे) चलाने की योजना पर काम कर रहा है। जीडीए ने लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए चार रूट फाइनल किए हैं, जिनमें गाजिबाद से नोएडा का भी एक रूट शामिल है। गाजियाबाद में वैशाली मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-62 तक रोपवे (Ropeway) का भी चयन किया है। इस रोपवे प्रोजेक्ट का लाभ खासतौर पर मेट्रो से सफर करने वाले लोगों को होगा। उड़नखटोले पर सवार होकर लोग आसानी से यहां से वहां जा सकेंगे।
gda-preparation-to-run-ropeway-on-ghaziabad-to-noida-route.jpg
जीडीए उपाध्यक्ष कृष्णा करुणेश ने बताया कि अभी रोपवे के लिए चार रूट फाइनल किए गए हैं। इस सभी रूटों पर भौतिक परीक्षण के साथ डीपीआर तैयार करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि अभी वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहननगर तक रोपवे की डीपीआर तैयार कराई जा चुकी है। डीपीआर के अनुसार, अकेले इस रूट पर करीब 450 करोड़ रुपये की लागत आएगी। वहीं अन्य तीनों रिपोर्ट आने के बाद स्थिति साफ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी चारों रूट पर रोपवे प्रोजेक्ट के लिए जीडीए जमीन उपलब्ध कराएगा तो वहीं खर्च नेशनल हाईवे लाजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (NHLML) वहन करेगी। प्रोजेक्ट पूरे होने पर एनएचएलएमएल ही रोपवे का संचालन करेगी।
यह भी पढ़ें- सीएम योगी ने खत्म की अखिलेश सरकार की योजना, अब अल्पसंख्यकों को नहीं मिलेगा ये लाभ

सफर होगा रोमांचक और आसान

योजना के मुताबिक, वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहन नगर तक रोपवे 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा। केंद्र सरकार ने भी फंड के लिए 20 प्रतिशत की स्‍वीकृति दी है। इसका डीपीआर पहले ही तैयार हो चुकी है। हालांकि फंड को लेकर प्रोजेक्ट का कार्य अटक गया था। मोहन नगर से वैशाली मेट्रो तक बनने वाला यह रोपवे 5.2 किलोमीटर का होगा।
यह भी पढ़ें- दिल्ली से सटे नोएडा में अब पार्किंग की नो टेंशन, इस ऐप के जरिए घर बैठे करें बुक

ये हैं चार रोपवे रूट

- वैशाली मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-62 मेट्रो स्टेशन
- वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहननगर

- नया बस अड्डा मेट्रो स्टेशन से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन

- राजनगर एक्सटेंशन चौराहा (मेरठ रोड) से हिंडन रिवर मेट्रो स्टेशन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हैदराबाद में शुरू हुई BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकUdaipur Kanhaiya Lal Murder Case में बड़ा खुलासा: धमकियों के बीच कन्हैयालाल ने एक सप्ताह पहले ही लगवाया था CCTV, जानिए पुलिस को क्या मिला...Udaipur Kanhaiya Lal Murder Case : कोर्ट तक यूं सुरक्षित पहुंचे कन्हैया हत्याकांड के आरोपी लेकिन...ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 104, टीम इंडिया का स्कोर 416, 15 साल बाद दोनों ने रच दिया बड़ा इतिहासMumbai: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई की सड़कों पर गड्ढों को देखकर जताई चिंता, किया पुराने दिनों को याद250 मिनट में पूरा हुआ काशी का सफर, कानपुर-वाराणसी सिक्स लेन का स्पीड ट्रायल सफलनूपुर शर्मा के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, समन के बाद भी नहीं हुई हाजिरMaharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.