scriptबड़ी खबर: प्रदेश में पहली बार इस नए तरीके से किया गया 161 ग्राम पंचायतों के सचिवों का तबादला- देखें वीडियो | Ghaziabad DM Transfers 161 Gram Secretary By Lottery System | Patrika News
गाज़ियाबाद

बड़ी खबर: प्रदेश में पहली बार इस नए तरीके से किया गया 161 ग्राम पंचायतों के सचिवों का तबादला- देखें वीडियो

Highlights

Ghaziabad DM ने अपनाया यह अनोखा तरीका
161 गांवों में तैनात हैं केवल 58 सचिव
कुछ सचिव के पास हैं 10-10 ग्राम पंचायतें

गाज़ियाबादOct 07, 2019 / 09:13 am

sharad asthana

videocapture_20191007-080735.jpg
गाजियाबाद। जनपद में तबादले के लिए एक अनूठी पहल अपनाई गई है। गाजियाबाद (Ghaziabad) के डीएम (DM) ने सभी 161 ग्राम पंचायतों के सचिवों का तबादला लाॅटरी सिस्टम के जरिए किया है। माना जा रहा है क‍ि ऐसा उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पहली बार किया गया है।
यह भी पढ़ें

Weather Report: मौसम विभाग ने जारी की बड़ी चेतावनी, भारी बारिश के बाद अब इन जिलों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

कुल 4 विकासखंड हैं जनपद में

जिलाधिकारी (Ghaziabad DM) ने यह तरीका इसलिए अपनाया है क्‍या‍ेंकि जनपद में कुल 4 विकासखंड हैं। इनके अंतर्गत 161 गांव आते हैं। यहां केवल 58 सचिव तैनात हैं। इस कारण सभी सचिवों में ज्यादा से ज्यादा गांव लिए जाने की होड़ लगी रहती है। तबादले के लिए तमाम सिफारिशें भी आती थीं। इसको लेकर अधिकारी भी दबाव में रहते थे। इस बार जैसे ही तबादले की सूची डीएम के पास पहुंची तो उन्होंने फाइल को रोक लिया। इसके बाद समीक्षा की गई। इसमें पाया गया कि कुछ सचिव के पास 10-10 ग्राम पंचायतें हैं। जबक‍ि कुछ के पास 8-8 हैं। वहीं, कुछ सचिव केवल 1-1 ग्राम पंचायत ही देख रहे थे।
डीएम ने निकाला यह तरीका

इसमें यह भी पाया गया कि जिनके पास ज्‍यादा ग्राम पंचायतें हैं, वे काफी दूर हैं। इससे इनको सभी ग्राम पंचायतों का काम संभालने में बेहद मुश्किल आती है। इसके बाद डीएम अजय शंकर पांडे ने एक क्लस्टर तैयार करवाया, जिसमें एक सचिव के पास दो से तीन ग्राम पंचायतों को रखा गया। साथ ही यह भी देखा गया कि एक गांव की दूरी न्यूनतम हो। फिर सभी सचिवों को कैम्प कार्यालय पर बुलाया गया।
यह भी पढ़ें

Voting Card को लेकर जारी हुआ नया फरमान, चुनाव के दौरान नहीं होना पड़ेगा परेशान, देखें वीडियो

लॉटरी सिस्‍टम से किया ट्रांसफर

वहां पर डीएम ने सभी को लॉटरी सिस्‍टम से ट्रांसफर करने की जानकारी दी। फिर पर्ची तैयार कराई गईं और सभी ग्राम सचिवों से इनको उठवाया गया। जिसने जो पर्ची उठाई, उसको उसी क्‍लस्टर के अंदर भेज दिया गया। इस दौरान डीएम ने सभी को कहा कि ग्राम सचिवों द्वारा अब नए क्‍लस्‍टर में ठीक से काम किया जाए। किसी तरह की कोई लापरवाही बरती गई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम अजय शंकर पांडे ने कहा कि यदि इस तरह से ही तबादले किए जाएं तो निश्चित तौर पर पूरी तरह पारदर्शिता बनी रहेगी।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो