script पांच फरवरी तक भारी बारिश संग ओले मचाएंगे तबाही; आसमानी बिजली गिरने की चेतावनी, IMD अलर्ट | Heavy rain alert from 1 to 5 February hail will fall in NCR region IMD latest prediction | Patrika News

पांच फरवरी तक भारी बारिश संग ओले मचाएंगे तबाही; आसमानी बिजली गिरने की चेतावनी, IMD अलर्ट

locationगाज़ियाबादPublished: Feb 03, 2024 07:58:18 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

Weather Today: मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच IMD उत्तर प्रदेश में पांच फरवरी तक कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ओलावृष्टि और आसमानी बिजली गिरने का भी अलर्ट है।

heavy_rain_alert_in_up.jpg
Weather Forecast: यूपी में 30 जनवरी से ही मौसम में बदलाव जारी है। मौसम विभाग की मानें तो पांच से छह फरवरी तक यूपी में बारिश, आंधी, ओलावृष्टि और आसमानी बिजली गिरने का सिलसिला जारी रहेगा। इस दौरान शीतलहर और गलन बढ़ने के साथ ही न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में पूरा जनवरी महीना बादल और कोहरा छाए रहने से शीतलहर का प्रकोप बना रहा। अब फरवरी के पहले सप्ताह से ही मौसम में बदलाव शुरू हो गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने ताजा भविष्यवाणी की है। इसके तहत अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेंगे। यह पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर देशांतर 64 पूर्व और 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ एक गर्त के रूप में देखा जा रहा है। यह पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के मौसम पर विस्तृत प्रभाव डालेगा।

बारिश, अंधड़ और ओले गिरने की चेतावनी


आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह के अनुसार मौसम में हो रहे इस बदलाव से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र जिसमें जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और इससे सटे हुए मैदानी क्षेत्रों में अगले चार से पांच दिनों तक कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। यानी उत्तर प्रदेश में आने वाले चार से पांच दिनों तक हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा पहाड़ों पर बर्फबारी होने की भी संभावना जताई गई है। डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि एनसीआर से जुड़े जिलों में कहीं-कहीं ओले गिरने की भी संभावना है। इसके साथ उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आसमानी बिजली गिरने की संभावना भी है। मौसम वैज्ञानिक ने लोगों से सावधान और सतर्क रहने की अपील की है।

आंधी-तूफान के साथ झोंकेदार हवाएं बढ़ाएंगी गलन (Weather Report)


डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता बढ़ने के कारण सतही स्तर पर हवा का रुख बदल कर पुरवा/दक्षिणी-पूर्वी हो गया है। इसके चलते हवा की रफ्तार बढ़ने से वायुमंडलीय स्थिरता घटेगी। साथ ही कोहरा छंटने के साथ धूप निकलने से प्रदेश में शीत दिवस की स्थिति लगभग समाप्त हो सकती है। हालांकि उत्तरोत्तर दो सक्रिय पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से पछुवा और पुरवा हवाओं की रफ्तार बढ़ेगी।
इसके चलते 1 फरवरी को प्रदेश के उत्तरी तराई भाग एवं उससे लगे मध्यवर्ती हिस्सों में कुछ स्थानों पर आंधी-तूफान के झोंकेदार हवाएं चलेंगी। इनकी रफ्तार 30-40 किमी./घंटा हो सकती है। जबकि इस दोरान रुक-रुककर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके बाद 2 फरवरी को आंशिक अंतराल के बाद अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 3-4 फरवरी को फिर कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की सम्भावना है।

कृषि-मौसम वैज्ञानिक ने क्या कहा?

वहीं चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के नोडल अधिकारी एवं वरिष्ठ मौसम-कृषि वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने से 1 और 2 फरवरी को हरदोई, सीतापुर और लखीमपुर खीरी में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही सुबह और रात के समय सर्दी और कोहरा छाए रहने की संभावना है। जबकि दोपहर में बादलों की आवाजाही के बीच हल्की धूप निकलने के आसार हैं। तापमानों में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो