Masked Aadhaar Card में इस तरह सुरक्षित रखें अपनी निजी जानकारी, तरीका बेहद आसान

Highlights

- Masked Aadhaar Card में सुरक्षित रहती है निजी जानकारी

- आधार कार्ड की तरह ही मान्य होता है E-Aadhaar Card

- आधार संख्या के शुरू के 8 अंक नहीं आते नजर

By: lokesh verma

Published: 15 Nov 2020, 12:27 PM IST

गाजियाबाद. आधुनिकता के इस दौर में आए साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले सामने आ रहे हैं। साइबर हैकर आसानी लाेगों की निजी जानकारी चुराकर फ्राड कर देते हैं। इसी को देखते हुए ई-आधार कार्ड (E-Aadhaar Card) में मास्क्ड आधार (Masked Aadhaar) की सुविधा भी दी गई है, जिसे कम ही लोग जानते है। इसके जरिये आप अपनी निजी जानकारी गोपनीय रख सकतेे हैं। यानी मास्क्ड आधार कार्ड पूरी तरह एक सुरक्षित विकल्प है। मास्क्ड आधार ही एक ऐसा विकल्प है, जिससे यूजर्स द्वारा डाउनलोड किए हुए ई-आधार को मास्क करने की अनुमति मिलती है। मास्क्ड आधार कार्ड में आधार संख्या के शुरू के 8 अंक नहीं नजर आएंगे। केवल आधार संख्या के अंतिम चार अंक ही दिखाई देंगे।

यह भी पढ़ें- अब खेती किसानी के प्रचार का काम करेंगे डाकिए, डाक विभाग का सहयोग लेने जा रहा कृषि विभाग

दरअसल, ई-आधार पासवर्ड से सुरक्षित आधार कार्ड की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी होती है। इस पर यूआईडीएआई (UIDAI) के डिजिटली हस्ताक्षर होते हैं। इसलिए यह कॉपी फिजिकल कॉपी के समान ही मान्य होती है। ई-आधार को डाउनलोड करने का तरीका भी बेहद आसान हैै। इसे https://uidai.gov.in/ की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। ई-आधार को आधार कार्ड, वर्चुअल आधार अथवा एनरोलमेंट आईडी के तहत भी डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने का तरीका

मास्क्ड आधार के लिए सबसे पहले uidai.gov.in पर जाएं। आधार इंरोलमेंट सेक्शन में डाउनलोड आधार पर क्लिक करें। यहां पहले आधार कार्ड, वर्चुअल आधार कार्ड अथवा एनरोलमेंट आईडी पर क्लिक करें। (जिसके जरिए आपको ई-आधार डाउनलोड करना है।) इसके बाद मास्क्ड आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आधार कार्ड, वर्चुअल आधार कार्ड या एनरोलमेंट आईडी पर क्लिक करें। इसके बाद अपना नाम, पिन कोड, सिक्योरिटी कोड डालते हुए ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट करें और ओटीपी दर्ज करें। इस प्रक्रिया के बाद आप मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि ई-आधार कार्ड पासवर्ड से सुरक्षित होते हैैं। ई-आधार का पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर और आपकी जन्मतिथि वाले वर्ष के चार अंक होते हैं। उदाहरण के लिए आपका नाम TUSHAR VERMA हैै और आपकी जन्मतिथि 10 जुलाई 2002 है तो आपका पासवर्ड TUSH2002 होगा। इसी तरह आधार कार्ड के 12 अंकों में से मास्क्ड आधार में शुरू के 8 अंक छिप जाएंगे और अंत के चार अंक ही नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें- Good News: TET-2020 परीक्षा को लेकर योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned