scriptVIDEO: भूकंप व प्राकृतिक आपदा से निपटने को जिले में जगह-जगह की गई मॉक ड्रिल | mock drill for earthquake | Patrika News
गाज़ियाबाद

VIDEO: भूकंप व प्राकृतिक आपदा से निपटने को जिले में जगह-जगह की गई मॉक ड्रिल

खबर की मुख्य बातें-
-जनपद में इस मॉक ड्रिल के लिए 5 टीम गठित की गई
-अलग-अलग क्षेत्र में मॉक ड्रिल कर लोगों को सचेत करने का कार्य किया
-इस दौरान स्थानीय लोगों को जानकारी दी गई

गाज़ियाबादJun 28, 2019 / 05:53 pm

Rahul Chauhan

pic

VIDEO: भूकंप व प्राकृतिक आपदा से निपटने को जिले में जगह-जगह किया गया मॉक ड्रिल

गाजियाबाद। यदि दिल्ली-एनसीआर में 8 रियक्टर स्केल पर भूकंप आता है तो इसके लिए प्रशासन कितना तैयार है। इसको लेकर शुक्रवार को तमाम जगह मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान दिल्ली और एनसीआर के नजदीक करीब 18 जनपद में इसे लेकर मॉक ड्रिल की गई। जिसमें गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर और मेरठ में जिले भी शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में पाकिस्तानी के नाम कर दी 900 करोड़ रुपये की संपत्ति, जानिए क्यों

गाजियाबाद की बात की जाए तो जनपद में इस मॉक ड्रिल के लिए 5 टीम गठित की गई।जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्र में मॉक ड्रिल कर लोगों को सचेत करने का कार्य किया। इस मॉक ड्रिल के बारे में प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि यदि दिल्ली एनसीआर में 8 रिक्टर स्केल पर भूकंप आता है तो सबसे ज्यादा हानी दिल्ली एनसीआर में इसलिए संभव है क्योंकि यहां हाई राइजिंग इमारत बनी हुई हैं। इस दौरान स्थानीय लोगों को किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए और उस माहौल में किस तरह से अपने आप को उभारना चाहिए, इसके लिए जनपद में पांच जगह मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।
यह भी पढ़ें

एनकाउंटर में 15 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार, परिजनों ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप

बता दें कि गाजियाबाद बस स्टैंड शहीद स्थल पर मेट्रो स्टेशन, जीडीए, गौर मॉल वीवीआइपी मॉल, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, मॉक ड्रिल के लिए चिन्हित किए गए थे। सुबह से ही जनपद के तमाम प्रशासनिक अधिकारी एनडीआरएफ की टीम स्थानीय पुलिस दमकल विभाग स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारी मौजूद रहे। इस दौरान सभी विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों ने अपना अपना हुनर दिखाते हुए लोगों को यह समझाने का प्रयास किया कि आखिर अगर कभी भी ऐसे हालात पैदा होते हैं तो वह हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।
यह भी पढ़ें

नुसरत जहां के सिंदूर लगाने और मंगलसूत्र पहनने पर देवबंदी उलेमा ने कहा, वो तो…

इस दौरान एनडीआरएफ के अधिकारी और सिटी मजिस्ट्रेट यशवर्धन सिंह ने बताया कि यदि बड़े स्केल पर भूकंप आता है और कोई आपदा जैसी स्थिति बनती है तो सबसे पहले लोगों को चाहिए कि वह पैनिक ना हो और लोगों को चाहिए कि खुद बचाव करें और दूसरों का भी किस तरह बचाव करें। यह सब जानकारी देने के लिए गाजियाबाद में पांच जगह मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया है जो कि सफल हुआ है। उन्होंने कहा कि गाजियाबाद में स्वास्थ्य विभाग दमकल विभाग एनडीआरएफ की टीम ने स्थानीय पुलिस सभी हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो