scriptPCS J-2018: किसान की बेटी ने बताया अपनी सफलता का राज, पहले प्रयास में ऐसे बनी जज | pcs j 2018 farmer daughter of ghaziabad become judge in first attempt | Patrika News

PCS J-2018: किसान की बेटी ने बताया अपनी सफलता का राज, पहले प्रयास में ऐसे बनी जज

locationगाज़ियाबादPublished: Jul 22, 2019 01:56:07 pm

Submitted by:

lokesh verma

खबर के मुख्य बिंदु-

गाजियाबाद के भोपुरा की बेटी संजना कसाना ने PCS J-2018 की परीक्षा में हासिल की 342वीं रैंक
संजना के साथ ही गाजियाबाद की शैफाली चौधरी व अमित यादव ने भी पास की परीक्षा
संजना कसाना ने बताया कि उसे पढ़ाने के लिए पिताजी को खेत में खूब पसीना बहाते देखा है

PCS J-2018

PCS J-2018: किसान की बेटी ने बताया अपनी सफलता का राज, पहले प्रयास में ऐसे बनी जज

गाजियाबाद. कहते मेहनत और लगन से किसी भी काम को किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है। इसका उदाहरण है गाजियाबाद के भोपुरा की रहने वाली संजना कसाना, जिसने पीसीएस जे-2018 (pcs j-2018) की परीक्षा में पहले ही प्रयास के तहत 342वीं रैंक प्राप्त की है। संजना के पिता नरेंद्र कुमार बेटी के जज बनने से बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि मैंने खेती-किसानी में काफी मुश्किलों का सामना किया है। इसलिए मैं नहीं चाहता था कि मेरी बेटी भी खेती-किसानी करे। इसलिए मैंने ठाना कि बेटी को खूब पढ़ाना है। अब बेटी ने जज की परीक्षा पास करके मेरे सपने को साकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि संजना की सफलता को लेकर पूरे परिवार के साथ रिश्तेदार भी बेहद खुश हैं।
यह भी पढ़ें

जज की बेटी बनी जज, सफलता की बताई यह वजह

वहीं संजना कसाना ने बताया कि उसे पढ़ाने के लिए पिताजी को खेत में खूब पसीना बहाते देखा है। संजना ने कहा कि एक किसान परिवार से होने के कारण उन्हें किसी का मार्गदर्शन तो नहीं मिल सका, लेकिन माता-पिता को मुझ पर पूरा विश्वास था कि मैं एक दिन उनका नाम जरूर रोशन करूंगी। 24 वर्षीय संजना का कहना है कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने पहले ही प्रयास में पीसीएस जे-2018 की परीक्षा में 342वीं रैंक हासिल कर ली है। संजना का कहना है कि उन्होंने रोजाना सुबह लगातार 5 से 7 घंटे तक पढ़ाई की थी। वह सेल्फ स्टडी के साथ ही कॉलेज और कोचिंग सेंटर भी जाती थी। इसके लिए उन्होंने परिवार को हर कदम पर साथ देने के लिए भी धन्यवाद दिया है। बता दें कि संजना की मां गृहणी हैं।
यह भी पढ़ें

PCS(J) RESULT 2018: पूर्व विधायक के बेटे ने भी लहराया परचम,दूसरे प्रयास में मिली सफलता

बेटी ने किया मेरे पिता के सपने को साकार

संजना के साथ ही मुरादनगर कोतवाली क्षेत्र के भिक्कनपुर गांव की रहने वाली शैफाली चौधरी ने भी पीसीएस जे-2018 में ओबीसी कैटेगिरी में 54वीं रैंक हासिल की है। बता दें कि यह पहनी बार है, जब मुरादनगर की बेटी ने यह मुकाम हासिल किया है। शैफाली के पिता यदुवीर सिंह ने बताया कि उनके पिता का सपना था कि परिवार से कोई न कोई जज बने। आज इस सपने को उनकी बेटी ने साकार कर दिया है। इसी तरह डासना क्षेत्र के दीनानाथपुर पूठी के रहने वाले अमित यादव ने भी अपने दूसरे प्रयास में पीसीएस जे-2018 की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर ली है। अमित ने बताया कि उन्होंने रोजाना करीब नौ घंट पढ़ाई के बाद परीक्षा पास की है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो