scriptसावन 2018: 19 साल बाद इस बार बनेगा दुर्लभ संयोग, ये 5 अचूक उपाय कर सालभर रहेंगे मालामाल | Sawan 2018: Worship lod Shiva in this month and get its benefits | Patrika News
गाज़ियाबाद

सावन 2018: 19 साल बाद इस बार बनेगा दुर्लभ संयोग, ये 5 अचूक उपाय कर सालभर रहेंगे मालामाल

हिन्दू मान्यता के मुताबिक सावन में इस विधि का पालन करेंगे तो शिव की पूजा से मिलेगा मन चाहा लाभ

गाज़ियाबादJul 14, 2018 / 09:22 pm

Iftekhar

lord Shiva

सावन 2018: 19 साल बाद इस बार बनेगा दुर्लभ संयोग, ये 5 अचूक उपाय कर सालभर रहेंगे मालामाल

गाजियाबाद. यूं तो ईश्वर की वंदना का कोई तय दिन नहीं होता, लेकिन हिन्दू धर्म में किसी खास अवसर और समय में पूजा का विशेष लाभ मिलने बात कही गई है। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक ऐसा ही सबसे पवित्र महीना सावन का है। इस बार श्रावण का पवित्र महीना 27 जुलाई से शुरू हो रहा है। खास बात ये है कि इस बार पवित्र श्रावण मास पूरे 30 दिनों का है। आपको बता दें कि ऐसा दुर्भ संयोग 19 साल बाद बन रहा है। इस पूरे महीने शिवालय में शिव भक्तों की छटा देखते ही बनता। इस मौके पर सभी शिवालय जय बम भोले के जैकारों से गूंच उठता है।

चार सोमवार हैं श्रावण मास में

इस बार श्रावण मास में पूरे 30 दिन होने की वजह से चार सोमवार पड़ेंगे। हिन्दू मान्यातों के मुताबिक, श्रावण मास और खास तौर से सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा अत्यंत फलकारी माना गया है। ऐसी मान्यता है कि सावन में भगवान शिव की आराधना का विशेष फल मिलता है। कहा जाता है कि पूरे महीने विधि-विधान से पूजा करने वालों की भगवान शंकर हर मनोकामना पूरी करते हैं।

श्रावण में शिव की पूजा की है विशेष विधि

हिन्दू धर्म शास्त्रों में श्रावण मास का विशेष महत्व का वर्णन है। ऐसी मान्यता है कि इस माह में भगवान भोले की वंदन से समस्त दुख का नाश होता है। सब बड़ी मान्यता ये है कि शिवजी को एक बिल्वपत्र चढ़ाने से तीन जन्मों के पापों का नाश होता है। ऐसी मान्यता है कि एक अखंड बिल्वपत्र अर्पण करने से कोटि बिल्वपत्र चढ़ाने का फल प्राप्त होता है। कहा जाता है कि शिव को कच्चा दूध, सफेद फल, भस्म, भांग, धतूरा, श्वेत वस्त्र अधिक प्रिय होने के कारण यह सभी चीजों खास तौर पर अर्पित करनी चाहिए, इससे मन चाहा फल प्राप्त होता है।


सावन के 5 अचूक उपाय जिसे कर वर्ष भर रहेंगे मालामाल

ज्योतिषी पंडित राधेश्याम शर्मा के अनुसार इस बार सावन की चारों सोमवारी शुभ है। इसलिए ज्योतिष कुछ अचूक उपाय करने के बाद भक्त पर भोले की कृपा रसने लगा जाती है। यह है वह उपाय, जिसे कर आप साल भर रहेंगे मालामाल।

#ऐसी मान्यता है कि कोई पारिवारिक कलह होने की स्थिति में सावन के महीने में गुग्गुल को धूप दिखाने से अच्छा फल मिलता है।

#इसके अलावा सावन में शिवलिंग की पूजा करते समय 21 बिल्व-पत्रों पर चंदन से ॐ नमः शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। ऐसी मान्यता है कि इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।

#जिन लोगों की शादी में अड़चनें आ रही हैं तो वह सावन के महीने में शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए उसमें केसर मिलाकर शिवलिंग का रुद्राभिषेक करेंगे तो अड़चनें दूर हो जाएगी।

# सावन में बैल को हरा चारा खिलाएं। बैल भगवान शिव का नंदी है, उसे घास खिलाने से जीवन में सुख-समृद्धि आने की बात कही गई है।

# वहीं, सावन के महीने में जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करते हुए ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करेंगें तो इससे मन शांत रहता है।

Home / Ghaziabad / सावन 2018: 19 साल बाद इस बार बनेगा दुर्लभ संयोग, ये 5 अचूक उपाय कर सालभर रहेंगे मालामाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो