UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू, डीजे बजाने वालों के खिलाफ यहां करें शिकायत

Highlights

  • 18 February से शुरू हो गईं UP Board की परीक्षाएं
  • सुबह 8 बजे से शुरू हुई Highschool की परीक्षा
  • Lucknow में बने कंट्रोल रूम से रखी जा रही निगरानी

By: sharad asthana

Updated: 18 Feb 2020, 09:47 AM IST

गाजियाबाद। यूपी बोर्ड (UP Board) की परीक्षाएं मंगलवार (Tuesday) यानी 18 फरवरी (February) से शुरू हो गई हैं। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में हो रहा है। हाईस्कूल (Highschool) की परीक्षा सुबह 8 से 11.15 बजे तक जबकि इंटरमीडिएट (Intermeidate) की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी। इसे लेकर शिक्षा विभाग ने अपनी कमर कस ली है। नकल करने वालों पर नकेल कसने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा तेज आवाज में डीजे (DJ) बजाने वालों पर कार्रवाई की बात भी कही गई है।

यह भी पढ़ें: यूपी में मंगलवार से शुरू हाे रही हैं बाेर्ड परीक्षाएं, पानी की बाेतल ले जा सकेंगे परीक्षार्थी, जानिए किन-किन चीजों पर रहेगा बैन

परीक्षा केंद्रों पर पुलिस तैनात

राज्‍य में 56 लाख 7 हजार 118 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। गाजियाबाद (Ghaziabad) में भी यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) और वॉइस रिकॉर्डर के साथ राउटर व ब्रॉडबैंड लगाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों की लखनऊ (Lucknow) में बनाए गए कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग होगी। नकल रोकने के लिए सेक्टर अनुसार मजिस्ट्रेट की भी नियुक्ति की गई है। गाजियाबाद में हर परीक्षा केंद्र पर भारी तैनात में पुलिस बल तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: Rampur की रजा लाइब्रेरी में बेशकीमती पांडुलिपियां देख मंत्रमुग्ध हुई राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

यह कहा डीएम ने

गाजियाबाद के डीएम (DM) अजय शंकर पांडेय का कहना है कि परीक्षा के दौरान अगर किसी भी व्यक्ति ने तेज आवाज में डीजे या गाना बजाया तो उसके खिलाफ जिला प्रशासन कड़ी कानूनी कार्रवाई करेगा। शासन ने आदेश दिया है कि परीक्षा देते वक्त या पढ़ाई करते वक्त किसी भी छात्र को कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए। अगर कोई तेज आवाज में डीजे बजाकर या गाने बजाकर उनकी पढ़ाई या परीक्षा में विध्‍न डालेगा तो यह अपराध माना जाएगा। ऐसे में छात्र इसकी शिकायत पुलिस या जिला प्रशासन से कर सकता है। शिकायत मिलने के बाद डीजे बजाने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए डायल 112 पर भी पुलिस को सूचना दी जा सकती है।

sharad asthana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned