script मौसम विभाग का रेड अलर्ट, आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी की एडवाइजरी, जाने सेफ्टी से जुड़ी 10 बड़ी बातें | IMD red alert disaster management issued advisory 10 big things to safety | Patrika News

मौसम विभाग का रेड अलर्ट, आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी की एडवाइजरी, जाने सेफ्टी से जुड़ी 10 बड़ी बातें

locationगोंडाPublished: Dec 30, 2023 09:20:34 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। कोल्ड और फाग को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने एडवाइजरी जारी किया है। इन जरूरी 10 बातों का ध्यान रखने के लिए अपील किया गया है।

यह तस्वीर सोशल मीडिया से ली गई है
यह तस्वीर सोशल मीडिया से ली गई है
मौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी होने के बाद पूरे प्रदेश में भीषण कोहरा और ठंड ने लोगों को बहाल कर दिया है। यूपी के कई ऐसे जिले हैं जहां पर विजिबिलिटी शून्य हो गई है। मतलब कोहरा इतना अधिक हो गया है। कुछ भी दिखाई नहीं पड़ रहा है। ऐसे में सड़क दुर्घटनाओं के होने की आशंका बढ़ गई है। शुक्रवार की देर शाम गोंडा जिले में अत्यधिक कोहरा होने के कारण एक प्राइवेट बस बाइक सवार को ठोकर मारने के बाद एक मकान से जाकर जाकर टकरा गई। जिसमें तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। ऐसे में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए 10 जरूरी बातें बताई है।
मौसम विभाग के जारी पूर्वानुमान को देखते हुए आगामी दिनों में कुहरे एवं सर्दी के कारण होने वाली संभावित सड़क दुर्घटनाओं से बचाव को लेकर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने कहा कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कोहरे और ठंड का प्रभाव अभी और बढ़ेगा। ऐसे में आवश्यक है कि सर्द से बचा जाये तथा सड़क पर वाहन चलाते समय सुरक्षात्मक उपायों को अवश्य अपनाया जाये ताकि कुहरे या धुंध के कारण सड़क दुर्घटनाएं न होने पायें।
सड़क सुरक्षा से जुड़ी 10 जरूरी बातें, करें इनका पालन

जिलाधिकारी ने ड्राइविंग की सेफ्टी से जुड़ी 10 जरूरी बातें बताई हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। भीषण कुहरा भी पड़ने लगा है। ऐसे में सड़क सुरक्षा उपायों को अपनाया जाना नितांत आवश्यक है। वाहन चालकों को सुरक्षा के टिप्स देते हुए कहा कि गाड़ी के फॉग लैम्प सही रखें। यदि आपकी गाड़ी के फॉग लैम्प काम नहीं कर रहे हैं। तो उन्हें सही करवा लें। यदि कार में फॉग लैम्प नहीं हैं। तो उसे जरूर फिक्स करवा लें। सर्दी के मौसम में जब धुंध होती है। तब फॉग लैम्प बेहद कामगर साबित होते हैं। इसके साथ ही वाहन में लगे वाइपर को जरूर चेक करें। यदि आपकी कार के वाइपर की रबड़ थोड़ी सी भी खराब हो रही है।तो उसे भी बदलवा लें। सर्दी के मौसम में जब फॉग होता है। या फिर ओस गिरती है।तब वाइपर विंडशील्ड को साफ करने का काम करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो