scriptप्रशासन की अनूठी पहल सरकार आपके द्वार, घर बैठे मिल रहा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जाने कैसे | Unique intative of administration the govt is getting the benefits | Patrika News
गोंडा

प्रशासन की अनूठी पहल सरकार आपके द्वार, घर बैठे मिल रहा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जाने कैसे

गोंडा नगर वासियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के साथ ही सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र वार्डवासियों को दिलाने और वार्ड को स्वच्छ व सुंदर बनाने की मुहिम के तहत जिला प्रशासन द्वारा सरकार आपके द्वारा संकल्प के साथ नगर चौपाल की शुरुआत पंतनगर से किया गया।
 

गोंडाApr 16, 2022 / 06:07 pm

Mahendra Tiwari

img-20220416-wa0001.jpg
जिलाधिकारी व सीडीओ ने संयुक्त रूप से जन समस्याएं सुनने के साथ ही सरकार की विभिन्न लाभार्थीपरक एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वितरण किया।

पंतनगर रामलीला मैदान में आयोजित चौपाल में महिला कल्याण, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य एवं रसद, समाज कल्याण, बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार, नगरीय विकास अभिकरण डूडा तथा दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा स्टॉल लगाए गए। जिसमें वार्डवासियों के विभागीय योजनाओं से संबंधित प्रार्थना पत्र प्राप्त किए गए। चौपाल शुभारंभ के पहले डीएम व सीडीओ ने विभिन्न विभागों के स्टालों का निरीक्षण किया। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के स्टॉल पर डीएम ने नन्ही बच्ची को खीर खिलाकर अन्न प्रासन कराया तथा गर्भवती 05 महिलाओं की गोद भराई भी की। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा पूर्ण दिव्यांग बच्चों को जिलाधिकारी के हाथों ब्रेल लिपि की किट दिलाई गई।
जिलाधिकारी ने बताया मोहल्ला चौपाल के माध्यम से प्रशासन निचले स्तर पर जाकर छोटी समस्याओं के निराकरण के साथ ही वार्ड को सुन्दर व स्वच्छ बनाने व सरकार की जो भी योजनाएं जनसामान्य के कल्याण के लिए संचालित की जा रही हैं, उनका लाभ पाने से वंचित रहने वाले हर वार्डवासी को लाभ दिलाना है। इसके साथ सरकार की योजनाओं का रूट लेवल तक व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाएगा। ताकि लोग योजनाओं के बारे में जानकर उनका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि अब निर्धारित तिथियों में मोहल्ला चौपाल का आयोजन करेंगे। जहां पर विभिन्न विभागों के कैंप लगेंगे छात्रों को योजनाओं का लाभ बिना किसी देरी के दिया जा सकेगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि मुहल्ला चाौपाल के माध्यम से नगर वासियों से अपनी समस्यांए उचित फोरम पर रखने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं से उन्हें लाभान्वित भी किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि चौपाल में वार्ड के निवासी अपनी बात खुलकर रख सकेंगे।अधिकारियों की मौजूदगी में उनकी समस्याओं का तत्काल निस्तारण भी कराया जाएगा, जिसकी शुरुआत कर दी गई है। कार्यक्रम समापन के बाद डीएम व सीडीओ ने रामलीला मैदान परिसर में ही पौधरोपण कर प्रकृति संरक्षण का संदेश दिया।

चौपाल में इन लोगों को मिला योजनाओं का लाभ

मिशन शक्ति 4.0 के तहत ‘‘सरकार आपके द्वार’’ चौपाल में विभिन्न प्रकार लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र और लाभों का वितरण किया गया। डीएम व सीडीओ ने 26 पात्रों को राशन कार्ड, 139 लोगों को आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड, पूर्णतया दिव्यांग बच्चों अरमान व शगुन को ब्रेल लिपि किट, 05 निराश्रित महिलाओं को विधवा पेंशन, 05 वृद्धजनों को वृद्धावस्था पेंशन, 05 लोगों को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का स्वीकृति पत्र, 05 दिव्यांगों को ट्राई साइकिल प्रदान किया। मेले में इसके अलावा 49 लोगों को कोविड का टीका, 12 लोगों का स्वास्थ्य चेकअप तथा 35 लोगों को दवा का वितरण किया गया। इसके अलावा 10 लोगों को ई-श्रम कार्ड का वितरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो