scriptUP Rains: प्रचंड गर्मी के बीच मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी अगले 24 घंटे में यूपी के इन जिलों में बारिश आंधी- तूफान IMD alert | Patrika News
गोंडा

UP Rains: प्रचंड गर्मी के बीच मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी अगले 24 घंटे में यूपी के इन जिलों में बारिश आंधी- तूफान IMD alert

UP Rain: यूपी में भीषण गर्मी के बीच जहां इस बार समय से पहले मानसून के यूपी में प्रवेश करने की उम्मीद है। वही मानसून आने से पहले अगले 24 घंटे में मौसम विभाग ने बारिश आंधी- तूफान के लिए अलर्ट जारी किया है। यूपी के कुछ जिलों में बारिश होने से पारा में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

गोंडाJun 03, 2024 / 08:17 am

Mahendra Tiwari

Up IMD rain alert

यह तस्वीर सोशल मीडिया से ली गई है

UP Rains: यूपी में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। भीषण गर्मी ने पिछले 27 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कई जिलों में पारा 48 डिग्री के पार पहुंच गया था। हीट वेव के कारण कई लोगों की जान चली गई है। इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी के जिलों में अगले 24 घंटे बाद तीन दिनों तक आंधी- तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पूर्व से पश्चिम तक बारिश के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
UP Rains: यूपी में इस साल गर्मी ने पिछले 27 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग ने यूपी में अगले तीन दिनों तक बारिश आंधी- तूफान आने की चेतावनी जारी किया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल सकती हैं। रविवार को गोंडा बहराइच सहित कई जिलों में बादलों की आवाजाही लगी रही। लेकिन सोमवार को सुबह से ही सूर्य देव ने प्रचंड गर्मी बरसाना शुरू कर दिया है। कई जिलों में बूंदाबांदी होने से तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने से हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। रविवार को यूपी का बागपत सबसे गर्म शहर रहा। यहां पर अधिकतम तापमान 44 डिग्री रिकार्ड किया गया।
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक राजधानी सहित आसपास के जिलों में में सोमवार और मंगलवार को बारिश के कारण पारा गिरने की उम्मीद है। रविवार को कुछ जिलों में हुई हल्की-फुल्की बारिश के बाद लोगों को राहत मिली है। पूरे प्रदेश में तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच बागपत में दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस, कानपुर में 42.4 डिग्री और उरई में 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रयागराज में तो तापमान 5 डिग्री से अधिक गिरा। लखनऊ में भी पारा 45.2 डिग्री से लुढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मंगलवार तक मौसम ऐसा ही रहेगा।
अगले तीन दिनों में पूरब से लेकर पश्चिम तक हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

IMD weather forecast: इन जिलों में तीन दिनों तक आंधी तूफान बारिश का अलर्ट

बलिया, आजमगढ़, मऊ,देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा
वाराणसी,चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या जिले शामिल है।

Hindi News/ Gonda / UP Rains: प्रचंड गर्मी के बीच मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी अगले 24 घंटे में यूपी के इन जिलों में बारिश आंधी- तूफान IMD alert

ट्रेंडिंग वीडियो