scriptगोरखपुर पुलिस बनेगी बच्चों की दोस्त, शुरू की जा रही है यह अनोखी पहल | Patrika News
गोरखपुर

गोरखपुर पुलिस बनेगी बच्चों की दोस्त, शुरू की जा रही है यह अनोखी पहल

गोरखपुर पुलिस जिले में एक विशेष अभियान चलाने जा रही है। चौंकिए मत यह अपराध और अपराधियों को लेकर नही है, बल्कि बच्चों से जुड़ा मामला है। गोरखपुर पुलिस अब बच्चों को पुलिस का दोस्त बनाएगी जिससे उनकी पुलिस से दूरी कम हो और वो बेझिझक किसी भी दिक्कत पर पुलिस से कम्युनिकेट हो सकें।

गोरखपुरApr 26, 2024 / 09:37 am

anoop shukla

आम तौर पर बच्चों के मन से पुलिस का एक भय बच्चों में शुरुआत से ही घर किए रहता है। इसको खत्म करने और मददगार की छवि पुख्ता करने के लिए गोरखपुर पुलिस एक अनोखी पहल करने जा रही है। इसके लिए स्कूलों के बच्चों को थाने में लाया जाएगा और उन्हें पुलिस का कामकाज दिखाया जाएगा।
उन्हें इस बात का अहसास कराया जाएगा कि पुलिस आप की मददगार है, वह पीड़ित को परेशान नहीं करती है, बल्कि परेशान लोगों की जल्द से जल्द मदद करती है। एसपी सिटी की पहल पर गोरखनाथ थाने में जल्द ही तारामंडल के एक स्कूल के बच्चे आएंगे और पुलिस की कार्यप्रणाली को समझंगे।
दरअसल, आम लोगों से जुड़ाव की कोशिशों के बाद भी नए उम्र के बच्चों में आज भी पुलिस की छवि बेहतर नहीं है। स्कूलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में जाने के दौरान एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने बच्चों के पूछे जाने वाले सवालों से इसे महसूस किया। इसी के बाद इस अनोखी पहल की भूमिका बनी। थाने में बुलाए जाने वाले बच्चों को बताया जाएगा कि पुलिस के पास कैसी शिकायतें आती हैं, पुलिस उनका रिस्पांस कैसे करती है। इतना ही नहीं पुलिस अगर किसी को हवालात में बंद करती है तो इसे भी बच्चों को बताया जाएगा कि आखिर ऐसा करना क्यों जरूरी है।
एसपी सिटी बताते हैं, जब भी वह बच्चों के बीच स्कूल में किसी कार्यक्रम में जाते हैं, तो यही सवाल उठता है कि पुलिस परेशान करती है। क्योंकि बच्चों के मन में शुरू से ही यह बात डाल दी गई है कि पुलिस क्रूर होती है। कई बार तो अभिभावक ही कह देते है कि गलती करोगे तो पुलिस बुला देंगे। अगर बच्चे आएंगे और थाने का कामकाज देखेंगे तो उन्हें असलियत पता चलेगी।
SP सिटी केके विश्नोई

कृष्ण कुमार बिश्नोई, एसपी सिटी ने बताया की थाने पर बच्चों को बुलाकर उन्हें पुलिस के कामकाज से अवगत कराया जाएगा। बच्चे देखेंगे कि पुलिस अगर किसी पर कार्रवाई करती है, तो क्यों करती है। उनके मन से पुलिस का बिना वजह बना हुआ डर भी हटेगा। जल्द ही इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।

Home / Gorakhpur / गोरखपुर पुलिस बनेगी बच्चों की दोस्त, शुरू की जा रही है यह अनोखी पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो