scriptइस शुभ मुहुर्त पर चढ़ाएं खिचड़ी, गोरक्ष पीठ की विद्वत परिषद ने लिया निर्णय | know the correct time of makar sankranti | Patrika News
गोरखपुर

इस शुभ मुहुर्त पर चढ़ाएं खिचड़ी, गोरक्ष पीठ की विद्वत परिषद ने लिया निर्णय

Makar sankranti 2019

गोरखपुरJan 14, 2019 / 07:53 am

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

khichadi

रतलाम, नेहरू स्टेडियम में काइट फेस्टिवल।

मकर संक्रान्ति पर गोरखनाथ मंदिर में 15 जनवरी को ब्रह्ममुहूर्त में खिचड़ी चढ़ाई जाएगी। गोरखनाथ मंदिर के विद्वत परिषद ने यह निर्णय लिया है।
गोरखनाथ मंदिर में गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक के सम्बन्ध में श्रीगोरखनाथ मन्दिर प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि इस वर्ष 14 जनवरी, 2019 दिन सोमवार को रात्रि 2.13 बजे सूर्य नारायण धनु राशि से मकर राशि में संक्रमण करेंगे, इसलिये मकर सक्रान्ति का पुण्यकाल उदया तिथि में दूसरे दिन अर्थात् 15 जनवरी, 2019 दिन मंगलवार को निर्विवाद रूप से मनाया जायेगा और बुढ़वा मंगल का पर्व 22 जनवरी, 2019 को होगा।
मकर संक्रान्ति के अवसर पर शुभकामना देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जगत् पिता सूर्य की उपासना एवं सामाजिक समता का महापर्व है ‘मकर संक्रान्ति’। उन्होनें कहा कि ‘मकर संक्रान्ति’ के अवसर पर श्री गोरखनाथ मन्दिर में आयोजित होने वाला परम्परागत खिचड़ी मेला की तैयारी पूर्ण हो चुकी है। शिवावतार बाबा गोरखनाथ जी को अपनी पवित्र खिचड़ी चढ़ाने के लिये आने वाले श्रद्धालुजनों की सुविधा एवं सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। खिचड़ी का महापर्व भारत की पर्व एवं त्योहारों की परम्परा में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस दिन से सूर्य नारायण उत्तरायण में प्रवेश करते है जो सनातन हिन्दू धर्म-संस्कृति में हर प्रकार के शुभ एव मांगलिक कार्यो को प्रारम्भ करने के लिये पुण्य माना जाता है। उन्होंने कहा कि पूरे देश के अन्दर अलग-अलग नाम एवं रूप में यह पर्व मनाया जाता है। उत्तरी भारत में जहाॅ इसे ‘खिचड़ी महापर्व’ के रूप में इस त्योहार को मनाया जाता है वहीं दक्षिण भारत में ‘पोंगल’, पंजाब में ‘लोहड़ी’, बंगाल में ‘तिलवा संक्रान्ति’, असम में ‘बिहु’ आदि नामों से इस पर्व एवं त्योहार को मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि श्री गोरखनाथ मन्दिर में लगने वाला ऐतिहासिक खिचड़ी मेला प्रारम्भ हो रहा है। ‘मकर संक्रान्ति’ का पुण्य काल 15 जनवरी को प्रातः से सांय काल तक होने के कारण इसके लिये विशेष व्यवस्था मन्दिर की ओर से और जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर-निगम, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पूर्वोत्तर रेलवे, परिवहन निगम, पीडब्लूडी आदि ने की है। किसी भी श्रद्धालु को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसके लिये मन्दिर की ओर से रात्रि रूकने वाले श्रद्धालुओं के लिये आवासीय व्यवस्था भी है साथ ही श्रीनाथ जी का सभी श्रद्धालुजन सुविधाजनक ढंग से दर्शन कर सके इसके लिये अनेक स्वयंसेवक लगाये गये है। मन्दिर परिसर व मेला परिसर की प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखने के लिये जगह-जगह सीसी कैमरें लगाये गये है एवं वाच टावर भी बनाये गये है। पुलिस प्रशासन तथा अन्य शासन से जुड़ी संस्थाओं ने भी अपनी ओर से भी सुदृढ़ व्यवस्था है।

Home / Gorakhpur / इस शुभ मुहुर्त पर चढ़ाएं खिचड़ी, गोरक्ष पीठ की विद्वत परिषद ने लिया निर्णय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो