scriptएक क्लिक पर फोर्स के जवानों को मिलेगी तैनाती की डिटेल, नही उठानी पड़ेगी कोई जहमत | loksabha election , detail of duty is on one click | Patrika News
गोरखपुर

एक क्लिक पर फोर्स के जवानों को मिलेगी तैनाती की डिटेल, नही उठानी पड़ेगी कोई जहमत

लोकसभा चुनाव में टेक्नोलॉजी का भी जमकर इस्तेमाल हो रहा है। कई एप बनाए गए हैं जिनसे जनता और ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को काफी सहूलियत होगी। ऐसा ही एक एप है जिसमे फोर्स के जवानों को ड्यूटी से संबंधित कोई भी जानकारी एक क्लिक पर मिल जायेगी।

गोरखपुरApr 12, 2024 / 04:58 pm

anoop shukla

एक क्लिक पर फोर्स के जवानों को मिलेगी तैनाती की डिटेल, नही उठानी पड़ेगी कोई जहमत

एक क्लिक पर फोर्स के जवानों को मिलेगी तैनाती की डिटेल, नही उठानी पड़ेगी कोई जहमत

लोकसभा चुनाव में टेक्नोलॉजी का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। एक ओर जहां चुनाव आयोग की तरफ से आमजन के लिए एप की सुविधा दी गई है। वहीं गोरखपुर रेंज के डीआईजी आनंद कुलकर्णी ने पुलिस कर्मियों की ड्यूटी हाईटेक तरीके से लगाने की पहल की है।
ई चुनाव एप की मदद से पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसे रेंज के सभी जिलों में लागू करने की तैयारी है। डीआईजी का कहना है कि इस एप के जरिए पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी के संबंध में आसानी से जानकारी पा सकेंगे। केंद्रीय सुरक्षा बलों की ड्यूटी की जानकारी पुलिस कर्मियों को इस एप मिलेगी।
लोकसभा चुनाव में बड़ी संख्या में बाहर से पुलिसकर्मी आएंगे। गोरखपुर रेंज के गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर और देवरिया जिलों के मतदान केंद्रों पर पुलिस के साथ ही पैरामिलिट्री के जवान तैनात किए जाएंगे। तैनाती में कोई चूक न हो इसलिए ई चुनाव का प्रयोग किया जाएगा। लेकिन यह एप आमजन के लिए नहीं होगा। इसका उपयोग सिर्फ सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी ही कर सकेंगे।
एप से पुलिस कर्मियों को यह होगा फायदा

– पुलिसकर्मी/ सुरक्षाकर्मी अपने ड्यूटीस्थल की जानकारी कर सकेंगे।

– जीपीएस लोकेशन ट्रैक होगी। इससे बाहर से आए पुलिसकर्मी आसानी से अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंच सकेंगे।
– पुलिस कर्मियों की ड्यूटी की जांच हो सकेगी।

– उपलब्ध कराए गए केंद्रीय सुरक्षा बलों के बारे में सटीक सूचना मिलेगी।

– ड्यूटी के वितरण, अन्य कर्मचारियों की तैनाती, नाम-मोबाइल नंबर सहित अन्य सूचनाएं पाने में आसानी होगी।
वर्ष 2018 में वाराणसी के एसएसपी रहते हुए आईपीएस आनंद कुलकर्णी ने ई पुलिस एप का प्रयोग किया था। पुलिस कर्मियों की ऑनलाइन ड्यूटी लगाने से लेकर छु‌ट्टी मंजूर करने तक में ई पुलिस एप का प्रयोग किया गया। इसमें किसी सुझाव और शिकायत करने की सुविधा दी गई। इस एप के लांच करने के दौरान एडिशनल एसपी, सीओ, एसओ सहित अन्य अधिकारियों को यूजर नेम और पासवर्ड दिया गया। इसकी मदद से संबंधित अधिकारी चौकी, पिकेट या अन्य जगहों पर तैनात पुलिस कर्मियों की ड्यूटी को चेक कर लेते थे। उसी तर्ज पर ई चुनाव एप को विकसित किया गया है।
DIG गोरखपुर

डीआईजी, गोरखपुर रेंज आनंद कुलकर्णी ने बताया की ई चुनाव एप को एडाप्ट किया गया है। इस एप के माध्यम से सभी पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके जरिए पुलिसकर्मी आसानी से अपने तैनाती स्थल सहित अन्य तरह की जानकारी पा सकेंगे।

Home / Gorakhpur / एक क्लिक पर फोर्स के जवानों को मिलेगी तैनाती की डिटेल, नही उठानी पड़ेगी कोई जहमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो