scriptसीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम में लगा टेंट बारिश में गिरा, कोई हताहत नहीं | Tent collapsed after CM Yogi Adityanath program in Gorakhpur News | Patrika News
गोरखपुर

सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम में लगा टेंट बारिश में गिरा, कोई हताहत नहीं

सीएम ने गोरखपुर जिले के किसानों को दिया ऋण माफी का प्रमाण पत्र, विपक्ष पर साधा निशाना

गोरखपुरSep 21, 2017 / 10:16 pm

वाराणसी उत्तर प्रदेश

Tent collapsed after CM Yogi Adityanath program in Gorakhpur

Tent collapsed after CM Yogi Adityanath program in Gorakhpur

गोरखपुर. ऋण माफी का प्रमाण पत्र बांटने आये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय में हुए कार्यक्रम के कुछ ही देर में झमाझम बारिश हुई। अभी लोग मौजूद ही थे कि एक तरफ लगा टेंट तेज हवा व बारिश से गिर गया। संयोग अच्छा था कि सभी लोग तेज बारिश की वजह से दूसरे जगह शरण लिए हुए थे। इस हादसे में किसी व्यक्ति या किसानों को कोई चोट नहीं लगी।
विपक्ष पर साधा निशाना

डीडीयू कैंपस में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 15 सालों से किसान बदहाल था। हताश व निराश किसानों को बीजेपी सरकार ने कृषि ऋण माफ कर बहुत बड़ा निर्णय लिया है। यह किसानों को खुशहाली व तरक्की की राह पर लेकर जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान ही हमने सोचा था कि सरकार बनी तो हम किसानों के कर्जे माफ कर देंगे। प्रधानमंत्री कहते हैं कि देश तभी खुशहाल होगा जब किसान खुशहाल रहेगा। हमने 36 हजार करोड़ रुपये से 86 लाख किसानों के ऋण माफ कर उनकी खुशहाली का रास्ता प्रशस्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छह महीने में किसानों के लिए प्रदेश सरकार ने बहुत कुछ किया है। गन्ना किसानों का भुगतान कराया, कृषि ऋण माफ किया। योगी आदित्यनाथ ने पहले की सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली सरकार जातिवाद व क्षेत्रवाद करती थी विकास के मामलों में। बीजेपी की सरकार एक समान सबका विकास कर रही। उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर इस सरकार में लूट नहीं मची है।
मुंडेरवा व पिपराइच अत्याधुनिक सुगर मिल बनेगी

मुख्यमंत्री ने गन्ना किसानों को मंच से एक तोहफा दिया। उन्होंने घोषणा किया कि मुंडेरवा व पिपराइच की चीनी मिलों की अत्याधुनिक बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अक्टूबर के प्रथम सप्ताह इसके चालू करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कहा कि किसानों की खुशहाली के लिए नई योजनाओं को लागू किया जाएगा। उन्होंने अपील की कि सभी लोग प्रदेश के विकास में योगदान दें। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी किसान को कोई दिक्कत हो तो वह अधिकारियों व बैंक से संपर्क करे।
मैं आया तो बारिश भी आ गई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हल्के अंदाज के कहा कि अभी कृषि मंत्री मुझसे कह रहे थे कि पानी की कमी लग रही है, और देखिये मेरे आते ही मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। इतनी अच्छी बारिश हो रही, मुझे पता होता तो पहले ही आ जाता।
इनको मुख्यमंत्री के हाथों मिला सर्टिफिकेट

कौलवास सिंह, इलाइची देवी, सुखदेई देवी, ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, लालमन सिंह, परमहंस मिश्रा, गीता, संतोश मिश्रा, वैजनाथ सिंह, जैतुन्निसा, रजौती, वीरेन्द्र सिंह, रिन्कू सिंह, दिग्विजय सिंह , गिरजा देवी, पारस नाथ सिंह, अयोध्या प्रसाद नायक, हरिवंश, रामानन्द सिंह, रामजीत यादव, राजन सिंह, प्रभुदयाल पाण्डेय, सच्चिदानंद सिंह, राम अवध, उपेन्द्र सिंह, विनोद कुमार यादव, ब्रह्मदेव, रामवृक्ष यादव, बृजनन्दन राज तथा ब्रम्हा सिंह सहित कुल 30 किसानों को मंच पर ऋण मोचन का प्रमाण पत्र दिया।
कृषि मंत्री ने कहा, खाद व बीज की नहीं होने दी जाएगी कमी

प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा एंव कृषि अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि रबी अभियान में प्रदेश में 44 लाख कुन्तल बीज की व्यवस्था की गयी है। खाद बीज पानी की कमी नही होने दी जायेगी। दस हजार सोलर पम्प स्थापित किये जायेंगे जिसमें 2 एंव 3 हार्स पावर पर 70 प्रतिशत और 5 हार्स पावर वाले पर 40 प्रतिशत अनुदान किसानों को दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि तोरिया, राई, मसूर, चना का 3.50 लाख मिनी किट पूरे प्रदेश में निशुल्क दिया जायेगा। गोरखपुर मण्डल में 12100 मिनी किट वितरण का लक्ष्य है।
किसानों को नहीं होने दी जाएगी सिंचाई की दिक्कतः सिंचाई मंत्री

प्रदेश के सिंचाई मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि कृषि देश की अर्थव्यवस्था है। सीमान्त व लघु किसानों को सिंचाई की दिक्कत नही होने दी जायेगी। ड्रिप सिंचाई पर किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा। जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि जिले में कुल 77 हजार किसानों को ऋण मोचन योजना का लाभ दिया जायेगा। प्रथम चरण में 13535, दूसरे चरण में 15000 और तीसरे चरण में 48000 किसानों को लाभान्वित किया जायेगा। जिले के दूसरे चरण के किसानों को लाभान्वित करने की तैयारी चल रही है।
समारोह के दौरान विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल, फतेह बहादुर सिंह, विपिन सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, संत प्रसाद, शीतल पाण्डेय, एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह, पूर्व मेयर अंजू चैधरी, उपेन्द्र शुक्ल, जनार्दन तिवारी, कामेश्वर सिंह, राहुल श्रीवास्तव, धर्मेन्द्र सिंह, कुलपति डॉ. वीके सिंह, मण्डलायुक्त अनिल कुमार आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन अनिता सहगल और धन्यवाद ज्ञापन सीडीओ अनुज सिंह ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो