scriptविश्व हिंदू परिषद के तत्वाधान में निकली मतदाता जागरूकता संत यात्रा | Patrika News
गोरखपुर

विश्व हिंदू परिषद के तत्वाधान में निकली मतदाता जागरूकता संत यात्रा

लोकसभा चुनाव को देखते हुए विश्व हिंदू परिषद भी गोरखपुर लोकसभा सीट पर मतदाता जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है। इस क्रम में मंगलवार को विहिप गोरक्ष प्रांत के तत्वाधान में संत यात्रा का शुभारंभ किया।

गोरखपुरMay 14, 2024 / 03:14 pm

anoop shukla

विश्व हिंदू परिषद गोरक्ष प्रांत के तत्वाधान में गोरखपुर महानगर के विभिन्न हिस्सों में मतदाता जागरूकता संत यात्रा का शुभारंभ हुआ। यात्रा का शुभारंभ यात्रा में सम्मिलित संतो को माल्यार्पण कर एवं पटका पहनकर पदाधिकारी द्वारा किया गया, तत्पश्चात यात्रा में सम्मिलित संतों ने आम जनमानस से संपर्क कर उनको प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि वह स्वयं सारे काम छोड़कर पहले मतदान करें तत्पश्चात पड़ोस के लोगों को मतदान के लिए ले जाएं।
जो व्यक्ति मतदान स्थल तक जाने में असमर्थ हैं उनका आपसी सहयोग से मतदान स्थल तक ले जाएं। संतो ने मतदान करने के लिए अपील की उन्होंने कहा यह मतदान MP के साथ PM के चुनाव का भी है अतः हम सबको बड़ी गंभीरता से अपने वोट का इस्तेमाल करना चाहिए।
यात्रा में सम्मिलित दिव्य ज्योति जागृत संस्थान के संत कमल महात्मा एवं प्राचीन हनुमानगढ़ के महंत अमित कमल दास महाराज ने संयुक्त रूप से कहा कि मतदान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोगों के लिए अपनी सरकार में अपनी बात कहने और अपने हितों का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिकारियों को चुनने का एक तरीका है। यह लोगों के लिए अपनी सरकार को जवाबदेह ठहराने का एक तरीका भी है। मतदान लोगों को उन निर्णयों में अपनी बात रखने का अधिकार देता है जो उनके जीवन को प्रभावित करते हैं।
विश्व हिंदू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री राजेश ने कहा कि मतदान मौलिक अधिकार होने के साथ-साथ हमारे लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। जब लोग वोट नहीं देते हैं, तो वे प्रभावी रूप से खुद को चुप करा रहे होते हैं और वोट देने वालों को सत्ता सौंप रहे होते हैं। इससे गलत निर्णय लिए जा सकते हैं जिसका असर हर किसी पर पड़ेगा, यहां तक ​​कि उन लोगों पर भी जिन्होंने वोट नहीं दिया था।
आज भारत का राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जो परिवर्तन सामने आया है वह सब हम लोग के वोटो के अधिकार और मतदान की वजह से संभव पाया है अतः भारत को अगर विश्व गुरु बनाना है तो हमें पुनः ऐसी शक्तियों के लिए मतदान करना होगा जो राष्ट्र, धर्म और अंतिम व्यक्ति के कल्याण तक कार्य करें।
यात्रा के संयोजक दुर्गेश त्रिपाठी ने कहा कि मतदाता जागरूकता यात्रा विश्व हिंदू परिषद गोरक्ष प्रांत के सभी 21 जिलों में प्रखंड स्तर तक जा रही जहां पर संतों द्वारा व्यक्ति व्यक्ति से संपर्क कर और छोटी-छोटी सभा करके सब को सपरिवार मतदान के लिए आग्रह किया जा रहा है और उनसे एक निवेदन किया जा रहा है कि छोड़कर सारे अपने काम, सबसे पहले करो मतदान उन्होंने आगे बताया कि जहां भी मतदान हो चुके हैं वहां पर संतों की यात्रा से बहुत व्यापक प्रभाव देखने को मिला है।
यात्रा में मुख्य रूप से सम्मिलित संतों में संत कमल महाराज हनुमान गाड़ी के महंत अमित कमल दास जी पंचमुखी हनुमान मंदिर के शनि बाबा,अवनीश पांडे ,केशव दास , रितेश दुबे ,विनोद कुमार पांडे, चंद्रभान दास आदि सम्मिलित रहे। यात्रा में सहयोगी की भूमिका में चलने वालों में डॉ डीके सिंह, सूर्यनाथ सिंह, विष्णु प्रताप, अनूप शुक्ला, शीतल मिश्र देवीलाल गुप्ता, राहुल गुप्ता ,धीरज ओझा ,अरविंद त्रिपाठी ,धनंजय सिंह ,अनिल मद्धेशिया ,विनोद यादव आदि सम्मिलित रहे।

Hindi News/ Gorakhpur / विश्व हिंदू परिषद के तत्वाधान में निकली मतदाता जागरूकता संत यात्रा

ट्रेंडिंग वीडियो